एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे – बीजेपी दुहरा सकती है 2014, यूपी-पश्चिम बंगाल में ये है स्थिति

यूपी के अलावा पश्चिम बंगाल को लेकर भी बीजेपी खास रणनीति बना रही है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इस प्रदेश में 17 फीसदी वोट के साथ 2 सीटें मिली थी।

New Delhi, Nov 03 : आगामी लोकसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरु हो चुका है, सभी राजनीतिक पार्टियां अपने स्तर पर चुनावी तैयारियां शुरु कर चुकी है। बीजेपी एक बार फिर से नरेन्द्र मोदी को चेहरा बनाकर चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है, तो दूसरी ओर राहुल विपक्ष को एकजुट करने में लगे हैं, कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है, जो राजनीतिक पार्टी यहां बेहतर करेगी, उसके लिये दिल्ली की गद्दी तक पहुंचना आसान होगा। एबीपी न्यूज-सी वोटर का सर्वे आया है जिसमें दो स्थिति बताई गई है।

यूपी पर नजर
2019 लोकसभा चुनाव में पूरे देश की नजर यूपी पर रहेगी, सियासी मायने से ये प्रदेश कितना महत्वपूर्ण है, ये शायद बताने की आवश्यकता नहीं है। 80 लोकसभा सीटों वाले प्रदेश में बीजेपी ने पिछली बार 71 सीटें हासिल की थी, जिसकी वजह से बीजेपी पूर्ण बहुमत हासिल कर सकी थी। सी वोटर-एबीपी न्यूज ने अपने सर्वे में दो तरह के परिणाम दिखाये हैं, अगर महागठबंधन हुआ तो और अगर महागठबंधन नहीं हुआ तो कैसी स्थिति होगी।

अगर महागठबंधन बनता है
यूपी में अगर अखिलेश यादव, मायावती और चौधरी अजित सिंह साथ मिलकर चुनाव लड़ते हैं, तो महागठबंधन के खाते में 44 सीटें आ सकती है। जबकि एनडीए के खाते में 31 सीटें आएगी, यानी अगर अखिलेश और मायावती साथ आए, तो बीजेपी के लिये परेशानी खड़ी कर सकते हैं। बता दें कि महागठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखा गया है। अगर कांग्रेस भी महागठबंधन में शामिल हुई और आंकड़े और बदल सकते हैं।

अगर महागठबंधन नहीं बना तो
अगर अखिलेश यादव, मायावती और अजित सिंह के बीच सीट बंटवारे पर बात नहीं हो पाई, तो फिर कैसी स्थिति हो सकती है, इस सर्वे के मुताबिक तब फिर से बीजेपी एक बार क्लीन स्वीप करने की स्थिति में रहेगी। एनडीए के खाते में 70 सीटें एसपी-04, बीएसपी 04 और कांग्रेस -02 सीटें जीत पाएगी। आपको बता दें कि 2014 में बीएसपी खाता भी नहीं खोल पाई थी।

पश्चिम बंगाल को लेकर चर्चा
यूपी के अलावा पश्चिम बंगाल को लेकर भी बीजेपी खास रणनीति बना रही है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इस प्रदेश में 17 फीसदी वोट के साथ 2 सीटें मिली थी। मालूम हो कि बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं। अंग्रेजी न्यूज चैनल रिपब्लिक के अनुसार बंगाल में बीजेपी की लोकप्रियता काफी बढी है, 2019 में यहां सीधी टक्कर ममता बनाम मोदी की होगी, बीजेपी को 31.5 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं, तो टीएमसी 41.2 फीसदी के साथ नंबर वन रहेगी, सीपीएम 14.5 तो कांग्रेस के खाते में 7.8 फीसदी वोट जाने की संभावना है।