सड़क किनारे मिले 38 लाख कैश, मिनटों में बदल गई इस लड़के की जिंदगी!

इस लड़के की ईमानदारी के जबरदसत चर्चे हो रहे हैं । सड़क किनारे इतनी बड़ी रकम का मिलना बहुत बड़ी बात है । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Apr 04: सड़क किनारे नोटों से भरा मैग मिल जाए तो आप क्‍या करेंगे । वैसे आप जो भी करेंगे लेकिन अफ्रीकी देश के एक लड़के की ईमानदारी की तारीफ जरूर कीजिएगा । इस लड़के को सड़क किनारे नोटो से भरा एक बैग मिला था, जिसके अंदर लगभग 38 लाख रुपए थे । इन पैसों को लड़के ने अपने पास रख लेने के बजाय उसके मालिक को दे दिये । इस लड़के को उसकी ईमानदारी का बड़ा ईनाम भी मिला है ।

19 साल का है लड़का
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 19 साल के इस लड़के का नाम इमैनुएल टुलो है. वह पश्चिमी अफ्रीकी देश लाइबेरिया का रहनेवाला है । यह युवक मोटरबाइक टैक्सी ड्राइवर का काम करता था, लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति कुछ खास नहीं थी । पए़ भी नहीं पा रहा था । एक दिन सड़क किनारे उसे लाइबेरियन और अमेरिकी नोटों से भरा एक थैला मिला, जिसमें लगभग 38 लाख रुपए थे । ये पैसे लाकर उसने अपनी चाची को दे दिया, और कहा कि अगर इन पैसों के लिए कोई पूछेगा तो वो उसे दे देगा ।

राष्‍ट्रपति से मिला पुरस्‍कार
देश के राष्ट्रपति ने इस लड़के को 8 लाख रुपए दिए हैं । उसे देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल में दाखिला मिला हैं । हालांकि कक्षा में वो अपने से 6 साल छोटे बच्चों के साथ पढ़ाई कर रहा है । इतना ही नहीं इमैनुअल टुलो को ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए एक अमेरिकी कॉलेज ने उसे फुल स्कॉलरशिप का ऑफर दिया है ।

कैश ईनाम
एक लोकल मीडिया के मालिक ने व्यूअर्स और लिसनर्स से मिले कैश भी उसे दिए । वहीं जिस शख्स का पैसा इमैनुएल को मिला था उसने भी 1 लाख से ज्यादा रुपए का सामान लड़के को भेंट किया है । इसके अलावा अमेरिका के एक कॉलेज ने सेकेंडरी एजुकेशन समाप्त होने के बाद उसे फुल स्कॉलरशिप देने की पेशकश की है । आपको बता दें कि, लाइबेरिया में ज्‍यादातर बच्चों को गरीब फैमिली बैकग्राउंड की वजह से स्कूल छोड़कर नौकरी करनी पड़ती है ।  इमैनुएल को भी शुरुआती पढ़ाई के बाद 9 साल की उम्र में स्कूल छोड़ना पड़ा था, तब उसके पिता की मौत हो गई थी । वो अपनी चाची के साथ रह रहा है और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए मोटरबाइक टैक्सी चलाकर कुछ पैसे कमाने लगा। लेकिन अब उसके इस ईमानदारी भरे कदम ने उसे नई राह भी दिखाई है और आर्थिक मदद भी मिली है ।