प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से माकन के इस्‍तीफे पर लाइव अपडेट्स, उधर पार्टी से आया ये बड़ा बयान

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन के इस्तीफे को लेकर आज सुबह से ही सोशल मीडिया पर तूफान मचा हुआ है । मामले में पार्टी दफ्तर की ओर से भी बयान दिया जा चुका है ।

New Delhi, Sep 18 : सोमवार देर शाम से ही खबर आ रही है कि दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष अजय माकन ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया । सुबह तक ये खबर जंगल में आग की तरह पूरे सोशल मीडिया में तहलका मचा रही है । पार्टी नेताओं के साथ इस खबर ने मीडिया को भी चौंका दिया । बताया जा रहा है कि माकन ने इसके पीछे स्‍वासथ्‍य कारणों का हवाला दिया है । अजय माकन ने राहुल गांधी को अपना इस्‍तीफा भेजा है और वो इसके बाद विदेश भी रवाना हो गए हैं ।

खबर का खंडन
सूत्रों से खबर आ रही है कि अजय माकन के इस्‍तीफे को पार्टी हाइर्कमान की ओर से स्‍वीकार नहीं किया गया । माकन अपनी बीमारी के चलते   विदेश चले गए हैं और पद छोड़ने को लेकर कोई बात नहीं हुई है । इससे पहले भी वो दो बार दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पद से इस्‍तीफा दे चुके हैं लेकिन दोनों ही बार पार्टी आलाकमान की ओर से उसे अस्‍वीकार कर दिया गया ।

कांग्रेस की ओर से बयान
सोशल मीडिया पर तेज होती इस अफवह के मद्देनजर दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको सामने आए । उन्होंने एएनआई से कहा है कि अजय माकन ने पद से इस्तीफा नहीं दिया है । वह अपने स्वास्थ्य कारणों से विदेश गए हैं, जल्द ही वापस आ जाएंगे। वहीं उड़ रही अफवाहों की मानें तो माकन का इस्‍तीफा सच भी हो सकता है, हो सकता है पार्टी अब उनके आने का इंतजार कर रही हो और इस पर विचार-विमर्श के बाद इसकी औपचारिक पुष्टि की जाए ।

सब कुछ ठीक नहीं है
सूत्रों के मुताबिक दिल्‍ली कांग्रेस में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है । माकन के इस्‍तीफे के बीचे आम आदमी पार्टी से कांग्रेस के गठबंधन की चर्चा को भी जोड़कर देखा जा रहा है । माना जा रहा है कि माकन इसके पक्ष में नहीं है । वहीं वो पिछले दिनों नगर निगम के चुनावों में मिली हार से भी परेशान थे । उनकी अध्‍यक्षता में पार्टी कुछ खास नहीं कर पा रही है, जिसकी वजह से वो पद छोड़ना चाहते थे । सूत्रों के मुताबिक इस्‍तीफे की अफवाह के पीछे कुछ तो सच्‍चाई जरूर होगी ।

ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं तेज
इस्‍तीफे पर पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान ना आने के कारण लोगों ने इस खबर पर प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी हैं । विजय कुमार नाम के शख्स ने माकन के ट्वीटर हैंडल पर प्रतिक्रिया दी है- ‘दिल्ली में एक विकेट गिरा। अजय माकन ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।… 2019 लोकसभा चुनाव तक और भी विकेट गिरेंगे।’ वहीं यूजर  वीरेंद्र ने तंज कसते हुए ट्वीट किया है- ‘राहुल गांधी जी अजय माकन का इस्तीफा मंजूर कर लें, जिससे जल्द से जल्द दिल्ली प्रदेश कांग्रेस में सुधार आए।’ वहीं संस्कृति केजरीवाल नाम की यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा है-‘अजय माकन जी दिल्ली में आपके योगदान को हमेश याद रखा जाएगा। आप जल्द ठीक हो…इलाज के लिए आपको शुभकामनाएं।’

कौन होगा अगली पसंद ?
माकन के आगामी 21 सितंबर तक वापस दिल्ली लौटने की संभावना है । वहीं माकन के बाद पार्टी किसको जिम्‍मेदारी सोंपेगी ये भी एक बड़ा सवाल है । सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए पार्टी की पहली पसंद हो सकती हैं लेकिन वो भी बीमार हैं । हो सकता है दिल्‍ली में कांग्रेस की कमान किसी नए नेता को सौंपी जाए । माकन के करीबी सूत्रों के मुताबिक उन्‍होने 13 सितंबर को अपना इस्तीफा पहले पीसी चाको को सौंपा था और फिर 14 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को । माकन ने अपने खराब स्‍वास्‍थ्‍यक का हवाला देकर पद मुक्‍त करने की गुजारिश की थी ।