भारत के सबसे शक्तिशाली नौकरशाह बने अजीत डोभाल, मोदी के एक फैसले ने दी बदल दिए पुराने नियम   

मोदी सरकार के एक फैसले के बाद एनएसए प्रमुख अजीत डोभाल भारत के सबसे ताकतवर नौकरशाह बन गए हैं । जानें उन्‍हें कैसे और कौन सी नई जिम्‍मेदारियां सौंपी गई हैं ।

New Delhi, Oct 10 : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की जिम्‍मेदारियां अब और बढ़ा दी गई हैं । मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की मदद के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्यक्षता में एक विशेष समूह का गठन किया है । इस समूह की अध्‍यक्षता अजीत डोभाल कर रहे हैं । डोभाल मोदी के चहेते नौकरशाहों में से सबसे खास हैं । इस पद पर आने के बाद डोभाल सबसे ताकतवर नौकरशाह बन जाएंगे ।

खास होगा मैकेनिज्‍म
इस समूह को रणनीतिक नीति समूह यानी एसपीजी नाम दिया गया है । जानकारी के अनुसार यह पॉलिसी ग्रुप अंतर-मंत्रालयी सामंजस्य के लिए और राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियां बनाने के दौरान सुझावों को शामिल करने के लिए सबसे अहम होगा । एक और खास बात ये कि  सरकार के इस कदम के बाद NSA अजीत डोभाल की जिममेदारियां बढ़ जाएंगी । आपको बता दें NSA का पद साल 1998 में पहली बार बनाया गया था ।

कैबिनेट सेक्रेटरी के पास होती है सबसे ज्‍यादा ताकत
सरकार के इस फैसले से पहले तक सबसे वरिष्ठ और शक्तिशाली नौकरशाह कैबिनेट सेक्रेटरी ही होते थे , जो इस ग्रुप की अध्यक्षता करते थे । लेकिन अब अध्यक्षता की कमान अजीत डोभाल के हाथों में सौंप दी गई है । इस समूह के बाकी सदस्यों में नीति आयोग के उपाध्यक्ष, कैबिनेट सचिव, तीनों सेना प्रमुख, रिजर्व बैंक के गवर्नर, विदेश सचिव, गृह सचिव, वित्त सचिव तथा रक्षा सचिव मुख्य रूप से शामिल होंगे।

ये लोग भी होंगे बैठक का हिस्‍सा
इसके साथ ही रक्षा उत्पादन तथा आपूर्ति विभाग के सचिव, रक्षामंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और कैबिनेट सचिवालय के सचिव समेत राजस्व, आणविक ऊर्जा, अंतरिक्ष विभागों एवं इंटेलिजेंस ब्यूरो के शीर्ष अधिकारी भी इस समूह में शामिल होंगे । जरूरत पड़ने पर बाकी मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों को भी बैठकों में शामिल किया जाएगा । इससे जुड़े सारे फैसले अजीत डोभाल ही करेंगे ।

अजीत डोभाल कौन हैं ?
अजीत डोभाल, पिछले कुछ सालों में ये नाम बच्‍चे-बच्‍चे की जुबान पर है । डोभाल, केरल कैडर के आइपीएस अफसर हैं । 2005 में डोभाल, इंटेलीजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर पद से रिटायर हुए हैं । डोभाल पहले से ही देश के प्रमुख नौकरशाहों में से एक रहे हैं । फिल्‍हाल वो प्रधानमंत्री मोदी के करीबी माने जाते हैं । डोभाल करीब 7 साल तक पाकिस्‍तान में भेष बदलकर रह चुके हैं, तब उन्‍होने काफी जानकारियां इकठ्ठी की थी । डोभाल को ‘भारत का जेम्स बॉन्ड’ भी कहा जाता है।