स्मिथ को हटा इस भारतीय बल्लेबाज को सौंपी जा सकती है राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी

smith

राजस्थान रॉयल्स ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पर बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार करेगी।

New Delhi, Mar 26 : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कंगारु गेंदबाज कैमरुन बेनक्राफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ की, हंगामे के बाद मैच के चौथे दिन ही कप्तकान स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर को उप-कप्तान पद से हटा दिया गया है, अब विकेटकीपर टिम पेन तीसरे टेस्ट मैच के बाकी बचे दो दिन कप्तानी संभालेंगे। स्मिथ और वॉर्नर एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान में मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही स्मिथ को आईपीएल से भी झटका लग सकता है। सूत्रों का दावा है कि उन्हें राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हटाने पर विचार किया जा रहा है। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान मिल सकती है।

फ्रेंचाइजी ने जारी किया बयान
राजस्थान रॉयल्स ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पर बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार करेगी, rajasthan royalsफ्रेंचाइजी के कार्यकारी चेयरमैन रंजीत बर्ठाकुर ने कहा कि हमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ विवाद के बारे में पता चला है। हम मामले में कुछ भी फैसला लेने से पहले बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं।

रहाणे हो सकते हैं कप्तान
अगर फ्रेंचाइजी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को हटाती है, तो रेस में सबसे आगे टीम इंडिया के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे हैं। Rahane IPLआपको बता दें कि रहाणे टीम इंडिया के टेस्ट फॉर्मेट में उप-कप्तान हैं। विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में वो टीम की कमान संभाल चुके हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी उन पर भरोसा कर उन्हें ये जिम्मेदारी सौंप सकती है। इसके साथ ही वो पिछले कुछ सीजन से इस टीम का हिस्सा रहे हैं, साथ ही इस सीजन में आरटीएम के जरिये ऊंची बोली लगाकर राजस्थान ने रहाणे को खरीदा है।

बेन स्टोक्स पर भी लगा सकते हैं दांव
रहाणे के अलावा एक और खिलाड़ी जो राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की रेस में सबसे आगे हैं, वो हैं इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स,ben stokes इस खिलाड़ी को राजस्थान की टीम ने 12.5 करोड़ में खरीदा है। मालूम हो कि स्टोक्स इस सीजन के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं। उन्होने पिछले सीजन में पुणे सुपरजायंट्स के लिये शानदार खेल दिखाया था। जिसकी वजह से इस सीजन में भी उन पर कई फ्रेंचाइजियों ने बोली लगाई थी।

राजस्थान का पहला मुकाबला
आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स का पहला मुकाबला डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद से 9 अप्रैल को खेला जाना है, smith rahaneलेकिन उससे पहले ये विवाद दोनों टीमों के लिये ठीक नहीं है। हालांकि वॉर्नर का नाम उतना नहीं उछाला जा रहा, जितना कप्तान स्टीवन स्मिथ के बारे में बोला जा रहा है। कहा जा रहा है कि आईपीएल में स्मिथ की कप्तानी जानी तय मानी जा रही है।

फ्रेंचाइजी नहीं चाहती विवाद
आपको बता दें कि आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम दो साल के बैन के बाद वापस लौट रही है, ऐसे में फ्रेंचाइजी किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं चाहती है, rajasthan-royals1इसी वजह से वो स्मिथ को लेकर अपना रुख साफ कर रही हैं। उम्मीद जताया जा रहा है कि बेन स्टोक्स या फिर अजिंक्य रहाणे में से किसी एक को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है। स्मिथ बतौर खिलाड़ी टीम में शामिल रहेंगे।

युवाओं से भरी है राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इस साल ऑक्शन में युवा खिलाड़ियों पर दांव लगाया था, तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने इस टीम ने 11.5 करोड़ की बोली लगाई थी। smith rahane1इसके साथ ही संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी के लिये भी इस फ्रेंचाइजी ने करीब 8 करोड़ की बोली लगा दी थी। राजस्थान की रणनीति से साफ है कि क्रिकेट के छोटे प्रारुप में वो युवा खिलाड़ियों को चाहती थी, ताकि मैदान पर उनकी ऊर्जा दिखे।

क्या है विवाद ?
आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान नये विवाद में फंस गई है, Australiaन्यूलैंडस स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन कंगारु गेंदबाज कैमरुन बैंक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ की, उन्हें पैंट के भीतर कोई पीली चीज रखते हुए देखा गया। ये घटना टीवी कैमरे में कैद हो गई, जिससे स्टीवन स्मिथ भी इंकार नहीं कर पाए।

स्मिथ ने किया स्वीकार
इस घटना पर कंगारु कप्तान ने हैरान करने वाला बयान दिया है, उन्होने बॉल टेंपरिंग की बात कबूल करते हुए कहा कि ये उनकी सोची-समझी योजना थी। Smith_4जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन ने तुरंत कप्तान और उप-कप्तान को पद से हटा दिया और मामले में जांच के आदेश दे दिए। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है, जल्द ही इस मामले में कोई बड़ा फैसला आ सकता है।