2019 से पहले कांग्रेस को लगा दोहरा झटका, मायावती के बाद अखिलेश ने कर दिया बड़ा चुनावी ऐलान

अखिलेश यादव ने आने वाले मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस से किनारा कर लिया है । शनिवार को सपा अध्‍यक्ष ने ये ऐलान कर सबको चौंका दिया । मायावती के बाद अब अखिलेश भी कांग्रेस से अलग चुनाव लड़ेंगे ।

New Delhi, Oct 06 : मायावती के बाद अब कांग्रेस अभी झटके से बाहर भी नहीं निकली थी कि अगला वार अखिलेश यादव की ओर से आया है । अखिलेश यादव ने भी कांग्रेस को झटका दिया है । बुधवार को बसपा सुप्रीमो ने ऐलान किया कि वो मध्‍यप्रदेश में अकेले ही ताल ठोकेंगी । अब अखिलेश भी बुआ की राह पर निकल पड़े हैं । अखिलेश ने भी अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है । मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में वो कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेंगे ।

बहुत इंतजार कर लिया
अखिलेश यादव ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कांग्रेस के लिए हमने बहुत इंतजार कर लिया । अब तक हम इंतजार ही कर रहे थेलेकिन अब और नहीं । मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में चुनाव अकेले ही लड़ेंगे । अखिलेश ने कहा कि मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए गोण्डवाना गणतंत्र पार्टी और बीएसपी से बात कर सकते हैं । वहीं छत्‍तीसगढ़ में भी गोण्डवाना गणतंत्र पार्टी से बात चल रही है।

मायावती ने भी किया था ऐलान
बसपा सुप्रीमो मायावती भी 2 दिन पहले ही कह चुकी हैं कि उनकी पार्टी मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में कांग्रेस से गठबंधन नहीं कर रही हैं । पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी । बुधवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मायावती ने साफ कहा कि वो कांग्रेस के रवैये से नाराज हैं । कांग्रेस का रवैया बसपा के लिए शुरुआत से ही विरोध भरा रहा है । इसलिए उनकी पार्टी मध्यप्रदेश,  राजस्थान और छत्तीसगढ़ में क्षेत्रीय पार्टियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस से नाराज अखिलेश
अखिलेश ने कहा कि कांग्रेस को अपना दिल बड़ा करना चाहिए । समान विचारधारा वाले सभी राजनीतिक दलों को एक साथ लेकर चुनाव लड़ना चाहिए । कांग्रेस गठबंधन को लेकर अभी कोई फैसला नहीं कर पा रही है, जबकि बसपा और सपा जैसे दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं । इंतजार करने की बजाय दोनों ही दलों ने अकेले चुनाव मैदान में जाने का ऐलान कर दिया है । बसपा जहां अकेले लड़ने की बात कह रही है वहीं अखिलेश बसपा के साथ चुनाव लड़ने पर बात करने का इशारा भी कर रहे हैं ।

छत्‍तीसगढ़ में जनता कांग्रेस से बसपा ने किया गठबंधन
इससे पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों के लिए मायवती की बहुजन समाज पार्टी अजित जोगी की जनता कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ने काऐलान कर चुकी हैं । दोनों दलों के बीच हुए समझौते के अनुसार  90 सदस्यीय विधान सभा के लिए अजित जोगी की पार्टी 55 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करेगी जबकि मायावती की पार्टी 35 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी । अगर ये गठबंधन जीतता है तो अजित जोगी राज्य के मुख्यमंत्री होंगे ।

महागठबंधन के भविष्‍य पर सवाल
एएनआई को बताते हुए मायावती ने ये जानकारी दी थी कि उनकी पार्टी बसपा और जनता कांग्रेस के बीच छत्तीसगढ़ में गठबंधन हो गया है । अटकलें तेज थी कि यहां मायावती कांग्रेस के साथ अलायंस बनाएगी । अजित जोगी के साथ बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन से महागठबंधन के भविष्य पर भी सवाल उठने लगे हैं । वहीं अब अखिलेश ने भी कांग्रेस से किनारा कर लिया है । 2019 से पहले दलों में ये बिखराव महागठबंधन के होने पर ही सवाल खड़े कर रहे हैं ।