Breaking : केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को लिया वापस, पीएम मोदी का बड़ा ऐलान

किसानों की लंबी लड़ाई आखिरकार उनकी जीत में बदल ही गई, केन्‍द्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया है । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 19: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर पहले राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने इस दौरान चौंकाने वाला ऐलान कर दिया, मोदी सरकार ने इस दौरान तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की है। उन्होंने इस मुद्दे पर आंदोलन कर रहे किसानों को घर वापस लौटने की अपील की। आपको बता दें कि इन तीनों कानूनों को वापस लेने के लिए लंबे समय से कुछ किसान संगठन विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे।

पीएम का बड़ा ऐलान
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि वो देश से क्षमा मांगते हैं, उन्‍होंने कहा कि उनसे ही कोई कमी रह गई होगी जो वो किसान भाईयों को इन कानूनों को नहीं समझा पाए । पीएम ने कहा कि ये वक्‍त दोषारोपण का नहीं है । उनकी सरकार इस महीने के अंत में शुरू हो रहे संसद सत्र के दौरान तीनों कृषि कनूनों को सदन के जरिए वापस ले लेंगे । पीएम ने ऐलान करते हुए कहा- आज गुरुनानक देव जी का पवित्र प्रकाश पर्व है। आज मैं आपकों यह बताने आया हूं हमने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है। मैं आंदोलन कर रहे किसानों से घर वापस लौटने की अपील करता हूं।

किसानों के हित में काम कर रही है सरकार
मोदी सरकार ने कहा कि किसानों की स्थिति सुधारने के लिए ही तीन कृषि कानून लाए गए थे। किसानों को अपनी उपज की सही कीमत मिले, इसके लिए ही हमने ऐसा किया। पिछले कई सालों से यह मांग की जा रही थी । पहले भी कई सरकारों ने इसपर मंथन किया था। इसबार भी चर्चा हुई और मंथन हुआ। देश के कोने-कोने में कई किसान संगठनों ने इसका समर्थन किया। लेकिन जब कानून आए तो विरोध होने लगा । पीएम ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के हित में लगातार एक के बाद एक कदम उठाती जा रही है। किसानों के लिए पूरी ईमानदारी से काम कर रही है।

पीएम ने गिनाए सरकार के काम
पीएम मोदी ने उनकी सरकार द्वारा किसानों के हित में किए जा रहे सारे काम गिनाए, उन्‍होंने कहा कि छोटे किसानों की ताकत बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने कई पहल किए हैं। हमने क्रॉप लोन भी दोगुना कर दिया। पीएम ने कहा आज केंद्र सरकार का कृषि बजट पहले के मुकाबले पांच गुना बढ़ गया है। हर साल सवा लाख करोड़ से अधिक कृषि पर खर्च किए जा रहे हैं। उन्‍ळोंने कहा, हमारी सरकार ने फसल बीमा योजना को प्रभावी बनाया। इसके तहत अधिक से अधिक किसानों को फायदा मिल रहा है। हमने पुराने नियम बने। बीते चार लाख एक लाख करोड़ से अधिक का मुआवजा किसानों को मिला है। देश के छोटे किसानों की चुनौतियों को दूर करने के लिए बीज, बीमा, बाजार और बचत पर हमारी सरकार ने चौतरफा काम किया है। पीएम के राष्‍ट्र के नाम संबोधन को नीचे दिए वीडियो लिंक में देखें ।