वो 5 क्रिकेटर, जिन पर लग चुके हैं यौन उत्पीड़न के आरोप, सूची में एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज और यॉर्कर स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले मलिंगा पर हाल ही में बॉलीवुड सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने बलात्कार करने की कोशिश का आरोप लगाया है।

New Delhi, Oct 24 : बीते कुछ दिनों से देशभर में #MeeToo अभियान चल रहा है, पहले बॉलीवुड में इसकी चिंगारी चली, फिर मीडिया से होते हुए दूसरे जगह तक इसकी तपिश महसूस की जा रही है। रोजाना चर्चित हस्तियों के बाद में उद्भेन हो रहा है, आइये आपको बताते हैं कि उन क्रिकेटर्स के बारे में, जिन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लग चुका है, इस सूची में एक भारतीय खिलाड़ी का भी नाम शामिल है।

लसिथ मलिंगा
श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज और यॉर्कर स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले मलिंगा पर हाल ही में बॉलीवुड सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने बलात्कार करने की कोशिश का आरोप लगाया है, उन्होने सोशल मीडिया के जरिये श्रीलंकाई गेंदबाज पर निशाना साधा । #MeeToo अभियान के तहत यौन शोषण का जिक्र करते हुए बॉलीवुड सिंगर ने लिखा कि आईपीएल के दौरान मलिंगा ने उनका उत्पीड़न किया था, ट्वीट के मुताबिक ये घटना मुंबई की है।

ल्यूक पॉमर्सबैक
ऑस्ट्रेलिया के बायें हाथ से स्टाइलिश बल्लेबाज ल्यूक पॉमर्सबैक को साल 2012 में भारतीय पुलिसकर्मियों ने हिरासत में लिया था, आईपीएल 2012 के दौरान आरसीबी के लिये खेलने वाले ल्यूक पर उनकी मंगेतर ने यौन उत्पीड़न करने और मारपीट करने का आरोप लगाया था। बाद में उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, जहां सुनवाई के दौरान कंगारु बल्लेबाज जज का निर्णय सुनते समय बेहोश हो गये थे, हालांकि बाद में उनकी मंगेतर ने अपना आरोप वापस ले लिया था और आपसी सहमति से मामला सुलझा लिया था।

रुबैल हुसैन
बांग्लादेशी तेज गेंदबाज रुबैल हुसैन पर 2015 में बांग्लादेश की एक्ट्रेस नाजनीन अख्तर ने रेप की कोशिश का आरोप लगाया था, इसके साथ ही उन पर मारपीट करने का भी आरोप लगा था। तेज गेंदबाज को इस आरोप में जेल की हवा खानी पड़ी थी। 2015 आईसीसी विश्वकप में हिस्सा लेने वाली टीम में शामिल किये जाने के कुछ दिनों बाद ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था, रुबेल तीन दिन तक पुलिस हिरासत में रहे, बाद में कोर्ट ने उन्हें क्रिकेट विश्वकप में शामिल होने के लिये जमानत पर रिहा कर दिया।

मखाया एंटिनी
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी का भी नाम इस सूची में शामिल है, एंटिनी पर उनके घर में काम करने वाली नौकरानी ने बलात्कार का आरोप लगाया था, जिसके बाद उन्हें कुछ महीने जेल में गुजारने पड़े थे, बाद में कोर्ट ने सभी आरोपों से उन्हें बरी कर दिया, फिर एंटिनी ने दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी की, उनकी गिनती अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाजों में की जाती है।

अमित मिश्रा
इस लिस्ट में एक मात्र भारतीय खिलाड़ी अमित मिश्रा हैं, साल 2015 में बंगलुरु में टीम इंडिया के इस गेंदबाज पर उनकी महिला मित्र ने यौन उत्पीड़न करने और मारपीट करने का आरोप लगाया था, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। हालांकि अमित मिश्रा को तुरंत ही मामले में जमानत मिल गई थी, बाद में पीड़िता ने अपनी शिकायत वापस ले ली थी। अमित मिश्रा ने फरवरी 2017 में टीम इंडिया के लिये आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था, फिलहाल वो आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में खेल रहे हैं।