शादी के 14 साल बाद पापा बने थे अमर सिंह, बेटी के नाम है इतनी संपत्ति

amar Singh Daughter1

अमर सिंह अपने परिवार को लाइम लाइट से दूर रखते हैं, आज अमर सिंह का 63वां जन्मदिन है, इस मौके पर आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी के बारे में बताते हैं।

New Delhi, Jan 27 : महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर मुलायम सिंह यादव तक की फैमिली के करीबी रहे चुके अमर सिंह अक्सर सुर्खियों में रहते हैं, कभी अपने बयानों को लेकर, तो कभी नामी हस्तियों के साथ अपनी बढती-घटती दोस्ती को लेकर। हालांकि अमर सिंह अपने परिवार को लाइम लाइट से दूर रखते हैं, आज अमर सिंह का 63वां जन्मदिन है, इस मौके पर आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी के बारे में बताते हैं।

पंकजा कुमारी से शादी
राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने साल 1984 में पंकजा कुमारी सिंह नाम की महिला से शादी की थी, शादी के 14 साल बाद काफी मन्नतों के बाद वो पिता बने, amar3अप्रैल 2001 में अमर सिंह के घर जुड़वां बेटियों ने जन्म लिया था, उन्होने अपनी बेटियों का नाम दृष्टि और दिशा रखा है, पंकजा की तरह ही उनकी दोनों बेटियां भी लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करती हैं।

बेटियों के नाम संपत्ति
मई 2016 में अमर सिंह राज्यसभा सदस्यता के लिये एफिडेविट फाइल किया था, इसमें दी जानकारी के मुताबिक उनकी बेटियों के नाम करीब 12.8 लाख रुपये की संपत्ति है। amar2साल 2008 में राज्यसभा सांसद ने दोनों के नाम 25-25 लाख रुपये की 2 पॉलिसी दिखाई थी, लेकिन 2016 में उन्होने ये पॉलिसी शो नहीं किया ।

13 लाख की कार
2016 में दिये गये एफिडेविट के अनुसार अमर सिंह के पास कुल 131 करोड़ रुपये की संपत्ति है, इसके बावजूद वो नई कार से नहीं चलते, Amar Singh carउनके पास 13.45 लाख रुपये की मर्सडीज और 50 हजार की टोयोटा लेक्सस कार है। कार से ज्यादा कीमत की उनके पास चांदी के बर्तन हैं, करीब 24 लाख रुपये उन्होने इसकी कीमत शो किया है। उनकी पत्नी पंकजा के पास 5 करोड़ से ज्यादा की गोल्ड ज्वेलरी और 1.83 करोड़ रुपये की डायमंड ज्वेलरी है, खुद राज्यसभा सांसद के पास भी 10.5 लाख रुपये के जेवर हैं।

दिल्ली में फॉर्म हाउस
अमर सिंह की पत्नी पंकजा के नाम नई दिल्ली के डीएलएफ छतरपुर में तीस करोड़ रुपये का फॉर्म हाउस है, इस फॉर्म हाउस को उन्होने साल 2005 में खरीदा था। amar singh Daughter2इसके अलावा राज्यसभा सांसद का दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर 5 करोड़ का कमर्शियल कॉम्प्लेक्स भी है। अगर शेयर मार्केट की बात करें, तो अमर दंपत्ति ने करीब 22 करोड़ रुपये के शेयर खरीद रखे हैं, जिसमें अमिताभ बच्चन की कंपनी एबी कॉर्प लिमिटेड के शेयर भी शामिल हैं।

लाखों के गिफ्ट्स
अमर सिंह के घर पर करीब 88 लाख रुपये के फर्नीचर, पेटिंग्स और घड़ियों के अलावा सामान हैं, उन्हें अलग-अलग मौकों पर उनके दोस्त और रिश्तेदारों ने लाखों के सामान गिफ्ट किये हैं, Amar Singh2एफिडेविट के अनुसार करीब 45 लाख रुपये के सामान उन्हें उनके दोस्तों और रिश्तेदारों ने तोहफे में दिया है।

करोड़ों के फ्लैट-बंगले
राज्यसभा सांसद के पास करीब 16.25 करोड़ रुपये के 4 फ्लैट और बंगले हैं, उनका पहला घर दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में बना फ्लैट है, amar-singh1जिसकी कीमत करीब 7 करोड़ रुपये है, ये फ्लैट उन्होने दिसंबर 1995 में खरीदा था, हालांकि इस फ्लैट की मार्केट कीमत इससे कहीं ज्यादा बताई जा रही है।

यूपी में दो बंगले
इसके अलावा यूपी में अमर सिंह के दो बंगले हैं। पहला बंगला लखनऊ में है, जिसकी कीमत करीब पांच करोड़ रुपये है, दूसरा बंगला आजमगढ़ के सुल्तानपुर में है, amar_singh1जिसकी कीमत 1.25 करो़ड़ रुपये है। साथ ही उनका केरल में भी फ्लैट है, जो उन्होने साल 2015 में खरीदा था, इस फ्लैट की कीमत 3 करोड़ रुपये है।

हाशिये पर हैं अमर सिंह
राजनीति में अमर सिंह इन दिनों हाशिये पर हैं, यूपी विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया, हालांकि वो अभी राज्यसभा सदस्य बने हुए हैं, Amar_singhजल्द ही वो किसी राजनीतिक पार्टी के साथ नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं। सपा में दोबारा शामिल होने से पहले उनके कांग्रेस में जाने की चर्चाएं थी, ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से वो कांग्रेस की तरफ जा सकते हैं।