यूपी में झूठी शान के खातिर लड़की को जिंदा दफनाया, हैवानियत सुन एसपी को भी नहीं आई नींद

IPS Santosh Mishra

एसपी संतोष मिश्रा के अनुसार मामला हॉरर किलिंग का है, बाप-भाई ने ही मिलकर घर की बेटी को गोली मारकर उसे जिंदा ही जमीन में दफना दिया।

New Delhi, Jan 18 : जिसकी उंगली पकड़कर चलना सीखा, जिसके साथ खेली, उन्हीं लोगों ने झूठी शान के खातिर बेरहमी से बहन की गोली मार कर हत्या कर दी, इतना ही नहीं बाप-भाई उसे तपड़ते हुए देखते रहे, जब वो मर गई, तो फिर उसे रात के अंधेरे में एक गड्ढे में गाड़ दिया। मामला उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर जिले का है। एसपी संतोष मिश्रा के अनुसार मामला हॉरर किलिंग का है, बाप-भाई ने ही मिलकर घर की बेटी को गोली मारकर उसे जिंदा ही जमीन में दफना दिया।

पिता-भाई बनें जान के दुश्मन
यूपी पुलिस के अनुसार मामला अंबेडकरनगर जिले के जहांगीर गंज थाना इलाके के बसहिया गांव का है, यहां रहने वाली 11वीं में पढ़ने वाली दीपांजलि (16 साल) एक लड़के से प्यार करती थी, घर वालों के विरोध के बाद दोनों घर छोड़ कर भाग गये थे, करीब 10 दिन बाद लड़की घर लौट आई थी, तो घरवालों ने झूठी शान के खातिर एक खौफनाक योजना बना डाली और उसे मार कर जमीन में गाड़ दिया।

भाई ने की हत्या
गुरुवार रात को दीपांजलि के सगे भाई विकास सिंह ने उसे गोली मार दी, वो तड़प-तड़प कर अपने बाप-भाई से रहम की भीख मांग रही थी, murder1लेकिन ना तो बाप का दिल पसीजा और ना ही भाई का, जब वो तड़पते-तड़पते अचेत हो गई, तो दोनों ने मिलकर शव को छुपाने के लिये गांव के सुनसान जगह पर गड्ढा खोदकर गाड़ दिया।

भाई ने कराया था केस दर्ज
एसपी संतोष मिश्रा के मुताबिक दीपांजलि के घर छोड़ भाग जाने के बाद उसके भाई विकास सिंह ने गांव के ही चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। UP-Police-IEपुलिस ने जब मामले की तहकीकात शुरु की, तो 10 दिन बाद ही उसने दीपांजलि को बरामद कर घरवालों के हवाले कर दिया, लेकिन दूसरे ही दिन दोबारा लड़की के घर छोड़ कर गायब होने की सूचना पुलिस को मिली।

भाई विकास से हुई पूछताछ
मामले की जांच के दौरान पुलिस को शक हुआ, तो उन्होने घर वालों से भी कड़ी पूछताछ शुरु की, पुलिस के सवालों के घेरे में भाई विकास फंस गया। Honour Killingहालांकि परिवार के दूसरे सदस्यों को जैसे ही मामले की जानकारी लगी, वो लोग घर छोड़ कर भाग गये, फिलहाल पुलिस इस केस से जुड़े दूसरे लोगों की तलाश कर रही है।

आईपीएस को नहीं आई नींद
अंबेडकर नगर के एसपी संतोष मिश्रा ने बताया कि बाप-भाई के नाम पर ये दोनों हैवान हैं, दीपांजलि के भाई विकास ने जो बताया उसे सुनकर हम भी शॉक्ड रह गये, IPS Santosh1पूरी रात मैं सो नहीं पाया। झूठी शान के नाम पर उन्होने एक बच्ची की इतनी बेरहमी से हत्या कर दी, उन्हें अभी भी इस बात का पछतावा नहीं है, कानून से हम इनको कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की कोशिश करेंगे।

भाई ने खोला पूरा राज
भाई विकास ने बताया कि दीपांजलि के घर छोड़ कर भाग जाने से हम लोग अपमानित महसूस कर रहे थे, उसने हमें कहीं भी मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा था। UP Policeइसी वजह से उसी रास्ते से हटाने के लिये मैंने उसे गोली मार दी, पापा भी वहां पर मौजूद थे, वो तड़पती रही, हम उसे देखते रहे, वो मरी नहीं थी, हमने उसे जिंदा ही गांव के बाहर गड्ढे में ले जाकर गाड़ दिया।

पुलिस ने किया शव बरामद
विकास सिंह की निशानदेही के बाद पुलिस ने उसके बताये हुए स्थान पर खुदाई की, तो वहां से दीपांजलि का शव मिला, Murderइसके साथ ही तमंचा भी बरामद कर लिया गया है। पुलिस ने विकास सिंह को जेल भेज दिया है, जबकि इस मामले में उसका साथ देने वाले उसके पिता अभी फरार है, साथ ही परिवार के दूसरे लोगों को भी पुलिस तलाश रही है, लेकिन वो घर छोड़कर फरार हैं।

दो दिन पहले दिनेश का शव बरामद
दीपांजलि से दो दिन पहले दिनेश नाम के युवक का शव लखनीपट्टी गांव के बाहर से मिला था, दोनों एक ही स्कूल में पढते थे, Dead Bodyएसपी संतोष मिश्रा ने कहा कि फिलहाल ये महज संयोग लग रहा है, हालांकि मामले की गहनता से जांच जारी है, हालांकि दिनेश और दीपांजलि के बीत किसी भी तरह के संबंध का कोई प्रमाण नहीं मिला है, जैसे ही मामले की जांच पूरी होगी, मामला साफ हो जाएगा।