Video अमृतसर हादसा : उधर जल रहा था रावण, इधर मौत बनकर दौड़ गई ट्रेन

पंजाब में अमृतसर के पास दशहरे का दिन कई लोगों के लिए काल बन गया । रेलवे ट्रैक पर खड़े हो रावण दहन देख रहे लोगों के ऊपर ट्रेन चढ़ गई ।

New Delhi, Oct 20 : पंजाब में शुक्रवार को दर्दनक दशहरा मना, ऐसा दशहरा जिसने कई लोगों के घरों की रौशनी छीन ली । कितनी ही मांओं के बेटों को निगल लिया, कितनी ही महिलाएं हादसे का शिकार हो गई । दशहरे के जिस मेले का आनंद लेने की लोग कोशिश कर रहे थे उसी मेले के मजे ने उन्‍हें लापरवाह बना दिया और एक बड़ा हादसा हो गया । अमृतसर के पास ही शुक्रवार शाम रावण दहन देख रहे लोगों के ऊपर ट्रेन चढ़ गई  । हादसे में 60 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्‍यादा घायल बताए जा रहे हैं ।

रेलवे ट्रैक पर खड़े थे लोग
उत्तर रेलवे के जीएम के अनुसार ये हादसा दोनों रेलवे ट्रैक पर ट्रेन आ जाने की वजह से हुआ । पहले एक ट्रैक पर ट्रेन आई तो लोग दूसरे ट्रैक पर भागे लेकिन तभी उस पर भी दूसरी ओर से ट्रेन आ गई । इस बीच लोगों को भागने का मौका ही नहीं मिला । चश्‍मदीदों ने बताया कि ट्रेन के हॉर्न की आवाज भी वो नहीं सुन पाए, पटाखों के शोर में इसे सुन पाना नामुमकिन था । कुछ ये भी कह रहे हैं कि ड्राईवर ने हॉर्न ही नहीं बजाया ।

समझने का समय ही नहीं मिला
इससे पहले कि लोगों को कुछ समझा आता मौत बनकर ट्रेन कई सौ लोगों के ऊपर से गुजर चुकी थी । हादसा इतना तेजी से हुआ कि लोगों को कुछ समझ नहीं आया । ट्रेन निकलगई और पीछे रह गईं कुछ अधकटी लाशें, घायल लोग और अपनों को ढूढ़ते रिश्‍तेदार । ऐसा हादसा पिछले कई सालों में किसी ने ना देखा ना सुना ।

दशहरे की खुशियां दर्द में बदलीं
इस हादसे में 60 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्‍यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं । घायलों को सरकारी अस्‍पताल और आस-पास के अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक कुछ की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है । रेलवे ने भी घायलों को अस्‍पताल में सही चिकित्‍सा मिल सके इसका पूरा इंतजाम देखा है । अभी सभी की प्राथमिकता बचे हुए लोगों की जान बचाना है ।
मुआवजे का ऐलान, सरकार ने जताया दुख  
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के लिए 5-5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है । इसके अलावा पीएम मोदी ने भी मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है । मुख्यमंत्री ने कहा है कि घायलों को मुफ्त इलाज दिया जाएगा और इसके लिए जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं ।