अब ममता बनर्जी कांग्रेस को ‘मिटाने’ पर तुली, बिहार से लेकर हरियाणा तक ताबड़तोड़ झटके

tmc mamata

अशोक तंवर ने अपना भारत मोर्चा के नाम से अलग पार्टी बनाई थी, अशोक तंवर राहुल गांधी के करीबी माने जाते थे, वो अजय माकन के बहनोई भी हैं।

New Delhi, Nov 23 : पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने वाली टीएमसी ने देशभर में अपने विस्तार के लिये रणनीति तैयार कर ली है, इसका सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को उठाना पड़ रहा है, जिसमें गोवा से बिहार, असम तथा त्रिपुरा तक में अपने नेताओं को खोया है, कांग्रेस के कई नामी चेहरे टीएमसी का दामन थाम चुके हैं, अब टीएमसी हरियाणा में भी कांग्रेस को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है, टीएमसी सूत्रों के अनुसार मंगलवार को हरियाणा के कद्दावर नेता अशोक तंवर ममता बनर्जी की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो सकते हैं, इसके अलावा बिहार कांग्रेस के बड़े चेहरे कीर्ति आजाद भी टीएमसी में शामिल होंगे, उन्होने तो इसकी पुष्टि भी कर दी है।

तंवर का अलग मोर्चा
हाल ही में अशोक तंवर ने अपना भारत मोर्चा के नाम से अलग पार्टी बनाई थी, अशोक तंवर राहुल गांधी के करीबी माने जाते थे, वो अजय माकन के बहनोई भी हैं, लेकिन बीते दिनों भूपिंदर सिंह हुड्डा तथा कुमारी शैलजा जैसे नेताओं के खिलाफ मोर्चा खोलने के बाद उन्हें साइडलाइन कर दिया गया, अंत में उन्होने अनसुनी का आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ दी थी, अशोक तंवर हरियाणा के सिरसा सीट से लोकसभा सांसद भी रहे हैं, इंडियन यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं, लेकिन 2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले वो कांग्रेस से अलग हो गये थे।

ममता की मौजूदगी में टीएमसी में होंगे शामिल
अशोक तंवर दिल्ली में ममता बनर्जी की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता लेंगे, बंगाल की सीएम 3 दिनों के दिल्ली दौरे पर हैं, इस दौरान उन्होने पीएम मोदी समेत कई नेताओं से मुलाकात करने वाली भी हैं, ममता के इस दिल्ली दौरे ने उनके और कांग्रेस के बीच बढ रही दूरी को स्पष्ट किया है। आमतौर पर दिल्ली आने पर वो सोनिया गांधी से मुलाकात करती थी, लेकिन इस बार उनका ऐसा कोई प्रोग्राम नहीं है, दूसरी ओर कांग्रेस के ही नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल कर रही है।

टीएमसी और पीके कर चुके हैं कांग्रेस पर हमला
गोवा चुनाव में टीएमसी के उतरने के फैसले तथा कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ टिप्पणियों ने दोनों दलों के बीच दूरी बढा दी है, पीके भी राहुल और प्रियंका गांधी को लेकर टिप्पणी कर चुके हैं, prashant kishor (1) अब अशोक तंवर और कीर्ति आजाद की टीएमसी में एंट्री से ये दूरी और भी बढने की संभावना है, हरियाणा में तंवर की मजबूत पकड़ रही है, हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर उनकी ज्यादा पहचान नहीं रही है। आपको बता दें कि टीएमसी बंगाल के बाहर लगातार विस्तार की कोशिश में है, ऐसे में ये नेता उनके नाम आ सकते हैं।