4 राज्यों में बनी बीजेपी की सरकार! रुझानों ने तस्वीर की साफ, जश्‍न शुरू

देश के पांच राज्‍यों में सभी के दिल की धड़कन तेज है । आज विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं । एक राज्‍य को छोड़कर सभी 4 राज्‍यों में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है ।

New Delhi, Mar 10: देश के 5 राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आज आने वाले हैं । सभी राज्‍यों में मतगणना तेजी से जारी है । शुरुआत रुझान बीजेपी खेमे में खुशी का कारण बन गए हैं । कार्यकर्ताओं में उत्‍साह देखते ही बन रहा है । पांचों राज्‍यों के बीजेपी दफ्तर में जश्‍न की भरपूर तैयारी है । बस एक राज्‍य को छोड़ दें तो बाकी 4 राज्‍यों में बीजेपी सरकार बनाती नजर आ रही है ।

इन 4 राज्‍यों में बन रही सरकार
भारतीय जनता पार्टी को लेकर इस बार विपक्ष ने खूब माहौल बनाया, कई मुद्दों पर घेरने की कोशिश की । महंगाई, बेराजगारी, कोरोना मिसमैनेजमेंट से लेकर शिक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर बीजेपी की जनता के बीच जमकर टांग खिंचाई की । लेकिन जनता को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा । शुरुआती रुझान साफ संकेत दे रहे हैं कि बीजेपी को सरकार से टस से मस तक नहीं कराया जा सका है । बीजेपी पंजाब को छोड़कर उत्‍तर प्रदेश और मणिपुर में ही नहीं बल्कि उत्‍तराखंड और गोवा में भी सरकार बना रही है । रुझानों में बीजेपी बहुमत से आगे चल रही है । कांग्रेस और अन्‍य दल काफी पीछे चल रही है ।

उत्‍तर प्रदेश में बहुमत की ओर
403 विधानसभा सीट वाले उत्‍तर प्रदेश में 395 सीटों पर अभी चल रहे रुझानों की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश की 258 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है, 124 सीटें सपा के खाते में जाती दिख रही हैं ।Yogi akhilesh 7 सीटें बसपा, 5 सीटें कांग्रेस को मिलती नजर आ रही हैं । यानी 100 से भी ज्‍यादा सीटों पर बीजेपी सपा से आगे चल रही है । समाजवादी पार्टी को इस बार पूरी उम्‍मीद थी कि जनता उन्‍हें वापस सत्‍ता की ओर ले जाएगी लेकिन राज्‍य में सपा सत्‍ता से दूर ही खउ़ी नजर आ रही है ।
उत्‍तराखंड में भी बीजेपी!
70 विधानसभा सीटों वाले उत्‍तराखंड में बीजेपी 40 से ज्‍यादा सीटें लाती नजर आ रही है, जबकि कंग्रेस 20 और 25 के आसपास डोलती दिख रही है । यहां धामी सरकार के सत्‍ता वापसी के रुझान नजर आ रहे हैं ।

मणिपुर, गोवा में भी भगवा
बात करें नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍य मधिपुर की तो यहां की 60 विधानसभा सीटों में से 25 पर बीजेपी, 12 पर कांग्रेस, 6 पर एनपीएफ, 10 पर एनपीपी और 7 पर अन्‍य पकड़ बनाए हुए हैं । रुझानों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है ।
गोवा में फाइट लेकिन …
वहीं गोवा की बात करें तो यहां की 40 सीटों में से बीजेपी 19 सीटों पर, कांग्रेस 11 सीटों पर, एमजीपी को 5 सीटें, आप को 2 सीटें और अन्‍य 3 सीटें जीतती नजर आ रही है । यानी यहां भी नतीजे बीजेपी के पक्ष में जाते दिख रहे हैं ।
पंजाब में आप
विधानसभा चुनाओं में सबसे रोचक नतीजे पंजाब से देखने को मिल रहे हैं यहां आम आदमी पार्टी बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है । आप नेताओं में उत्‍साह देखने को मिल रहा है ।