ये हैं अविवाहित अटल जी की नातिन निहारिका, जिन्होने आखिरी वक्त में की खूब देखभाल

अटल जी अविवाहित थे, उन्होने अपनी महिला दोस्त राजकुमारी कौल की बेटी नमिता को गोद लिया था।

New Delhi, Aug 20 : भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इस दुनिया से विदा हो गये। बीते सप्ताह गुरुवार को उन्होने दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली। आपको बता दें कि अटल जी अविवाहित थे, लेकिन उनकी एक दत्तक पुत्री नमिता हैं, जिन्होने अटल जी को मुखाग्नि दिया। कहा जाता है कि अब अटल जी अस्वस्थ्य थे और बिस्तर पर पड़े थे, तो बेटी नमिता और नातिन निहारिका ने उनकी भरपूर सेवा की।

बेटी को लिया था गोद
आपको बता दें कि अटल जी अविवाहित थे, उन्होने अपनी महिला दोस्त राजकुमारी कौल की बेटी नमिता को गोद लिया था। जिसके बाद नमिता उनके पति रंजन भट्टाचार्य और राजकुमारी कौल भी अटल जी के साथ ही उनके आवास पर ही रहती थी। बाद में नमिता की एक बेटी हुई, जिनका नाम निहारिका है। निहारिका अटल जी के बेहद करीब थी। पूर्व पीएम को अपनी नातिन के साथ समय बिताने में अच्छा लगता था।

फूट-फूट कर रोई
शुक्रवार शाम को जब नमिता ने अपने पिता अटल बिहारी वाजपेयी को मुखाग्नि दी, तो आसमान की आंखें भी छलछला आई, कुछ देर के लिये बूंदाबांदी शुरु हुई, हालांकि तुरंत बंद भी हो गई। नमिता और निहारिका फूट-फूट कर रो रही हैं। लोग दोनों को चुप करा रहे थे, लेकिन दोनों रोए जा रही थी। जिसके बाद खुद पीएम मोदी उनके पास पहुंचे और उन्हें ढांढस बंधाया। जिसके बाद दोनों चुप हुए।

राजकुमारी कौल की बेटी हैं नमिता
मालूम हो कि अटल बिहारी वाजपेयी जब ग्वालियर में पढाई करते थे, तभी उनकी दोस्ती राजकुमारी नाम की लड़की से थी, उन्होने प्रेम पत्र के जरिये उनसे अपने दिल की बात कही थी, राजकुमारी ने भी उन्हें जबाव दिया था, लेकिन उनका जबाव अटल जी को मिला ही नहीं, जिसके बाद कॉलेज खत्म हो गया और अटल जी राजनीति में व्यस्त हो गये, तो राजकुमारी के पिता ने उनकी शादी प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से कर दी। जिसके बाद दोनों अपनी-अपनी जिंदगी में व्यस्त हो गये। राजकुमारी कौल दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज कैम्पस में रहती थी, जिसके बाद फिर से दोनों की नजदीकियां बढी।

प्रधानमंत्री आवास में रही साथ
वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने लिखा था कि राजनीतिक हलकों में घटने वाली प्रेम कहानी में ये सबसे खूबसूरत कहानी है, जिसमें दोनों ने कभी अपने रिश्ते से ना तो इंकार किया और ना ही छुपाया। बाद में अटल जी ने राजकुमारी कौल की बेटी नमिता को गोद ले लिया और दामाद रंजन भट्टाचार्य भी उनके साथ ही रहते थे। जब अटल जी स्वस्थ्य थे, तो नातिन निहारिका के साथ समय बिताना पसंद करते थे। फिर जब अस्वस्थ्य हुए तो निहारिका ने उनकी खूब सेवा की।