जब वाजपेयी जी ने कहा, गोधरा की तस्वीरें देख बदल गया गुजरात दंगों पर नजरिया

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें….
वाजपेयी जी ने कहा कि जब मैंने पहले दफा गुजरात हत्याकांड के बारे में जाना, मैंने तुरंत उसकी निंदा की, मैं कैम्प में गया था, मेरा भाषण भी मौजूद है।

New Delhi, Aug 30 : साल 2002 में गुजरात में हुए दंगे को लेकर अकसर राजनीतिक गलियारों से लेकर मीडिया में बहस होती रही है। टीवी चैनलों पर विशेषज्ञों को बिठाकर इस पर कई बार बहस कराई गई। अटल जी का एक पुराना इंटरव्यू वायरल हो रहा है, आपको बता दें कि 2002 में दंगे के समय अटल जी देश के पीएम थे और नरेन्द्र मोदी गुजरात के सीएम थे, कहा जाता है कि अटल जी ने मोदी से तब इस्तीफा मांगा था, लेकिन आडवाणी जी के हस्तक्षेप के बाद वाजपेयी ने अपनी राय बदली थी और मोदी सीएम बने रहे थे।

पुराना इंटरव्यू वायरल
अटल जी का सोशल मीडिया पर एक पुराना इंटरव्यू वायरल हो रहा है, जिसमें वो गुजरात दंगों पर खुलकर बोल रहे हैं। चर्चित टीवी पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने अटल जी से पूछा कि कहते हैं वाजपेयी जी ने नरेन्द्र मोदी से राजधर्म निभाने को कहा, इसके बावजूद बेस्ट बेकरी जैसा जजमेंट आता है, लोगों को इंसाफ नहीं मिल रहा, क्या मान लें ये आपकी कमजोरी थी ? इस पर तत्कालीन पीएम कहते हैं, कि आपने मुझसे ये सवाल पूछा, बहुत अच्छा किया।

तस्वीरें देख बदल गया था नजरिया
वाजपेयी जी ने कहा कि जब मैंने पहले दफा गुजरात हत्याकांड के बारे में जाना, मैंने तुरंत उसकी निंदा की, मैं कैम्प में गया था, मेरा भाषण भी मौजूद है, जब तक मैंने हिंदूओं के जलाये जाने की तस्वीरें नहीं देखी थी, तब तक मेरा नजरिया कुछ और था, हालांकि जो भी हुआ, बहुत बुरा हुई, लेकिन मेरा मानना है कि अगर हिन्दूओं को नहीं जलाया जाता, तो ये स्थिति नहीं होती। हालांकि मुस्लिमों के साथ जो किया गया, बेहद बुरा हुआ।

आम आदमी को इंसाफ मिला
इसके बाद राजदीप सरदेसाई ने अगला सवाल किया, कि आम आदमी को अब तक इंसाफ नहीं मिला है, इस पर तत्कालीन पीएम ने कहा कि इसे मैं मानता हूं, कि सर्वोच्च न्यायालय इस पर कदम उठा रही है, उम्मीद करना चाहिये, कि जल्द इस पर फैसला होगा। फिर एंकर ने पूछा कि अटल जी इस बात पर आपकी आलोचना होती है, कि आप एक चीज अहमदाबाद में कहेंगे, दूसरी बात दूसरी जगह कहेंगे।

मुझे नहीं पता था हिंदू जला दिये गये हैं
एंकर के सवाल पर तत्कालीन पीएम ने कहा कि ऐसा नहीं है, मुझे पता नहीं था, कि गोधरा में हिन्दूओं को इस तरह से जिंदा जला दिया गया है, जब मैं गोवा पहुंचा, तो पहली बार उसकी तस्वीरें मेरे सामने लाई गई, पहले मैं समझ रहा था कि दंगा हुआ है, हिन्दू-मुस्लिम मारे गये हैं, जब मैंने तस्वीरें देखी, तो मुझे अहसास हुआ, कि ये तो बहुत ज्यादा अन्याय हुआ है। लेकिन इसका मतलब फिर ये नहीं था कि मुसलमानों को मारा जाता। वीडियो देखने के लिये नीचे क्लिक करें…. गुजरात दंगे को लेकर 12.00 मिनट से वीडियो देंखे।