जब सोनिया गांधी पर भड़क गए थे वाजपेयी, नाम लेकर डांटते हुए सिखाई थी सभ्यता, 15 साल पुराना वीडियो वायरल

अटल बिहारी वाजपेयी,  ये नाम अपने आप में संपूर्ण व्‍यक्तित्‍व कहता है । अटल जी से जुड़ी कई यादें लोगों के जहन में ताजा हो ही हैं । ऐसी ही एक याद सोनिया गांधी से जुड़ी है ।

New Delhi, Aug 17 : देश के महान नेताओं में से एक माने जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी एक ऐसी राजनीति के परिचायक माने जाते थे जो सबको साथ लेकर चलने में विश्‍वास करती थी । अटल जी की विचारधारा जनता के हित में थी । भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे अटल बिहारी वाजपेयी जब विपक्ष में रहे तब भी और जब पक्ष में रहे तब भी,  सबको एक साथ लेकर चलने में विश्‍वास करने वाले थे । सोनिया गांधी जब नेता विपक्ष थीं तो उनके द्वारा अटल सरकार के लिए कहे गए शब्‍द उन्‍हें नागवार गुजरे और उन्‍होने संसद में ही उन्‍हें सभ्‍यता का पाठ पढ़ा दिया था ।

वीडियो वायरल
ये वीडियो 2003 का है, संसद में अटल अपनी सरकार के लिए विपक्ष द्वारा लगाए आरोपों पर  सफाई पेश कर रहे थे । अटल जी प्रतिपक्ष के बयान से बेहद ही खफा थे । उन्‍हें ये बात नागवार गुजर रही थी जो सोनिया गांधी ने उनकी सरकार के लिए लिखी थी । अटल जी ने बेहद नाराजगी भरे लहजे में सोनिया गांधी को शब्‍दों का सही से चयन करने की सलाह दे डाली ।

संसद में बोले थे वाजपेयी
सोनिया गांधी के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए वाजपेयी ने कहा था- ‘आपने (सोनिया गांधी) एक ही वाक्य में Incompetent (अक्षम), Insensitive (असंवेदनशील), Irresponsible (गैर जिम्मेदार) और Brazenly Corrupt (भ्रष्टतम) शब्द प्रयोग किया है. राजनीतिक क्षेत्र में आपके साथ जो कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं इसी देश में मतभेद होंगे, उनके बारे में आपका ये मूल्यांकन है, मतभेद प्रकट करने का ये तरीका है ।

सभ्‍यता का सिखाया पाठ
वाजपेयी जी ने कहा कि – ऐसा लगता है जैसे शब्दकोश से शब्द ढूंढे गए हैं.’ वाजपेयी ने अपने भाषण में सोनिया गांधी से कहा कि भारत में इन शब्दों से अपने राजनीतिक विरोधियों पर हमला करने की सभ्यता नहीं रही है । ऐसा नहीं है कि अटल जी अपने विरोधियों पर शब्‍दों के बाण नहीं चलाते थे लेकिन उन्‍होने शबदों की मर्यादा कभी नहीं लांघी । वो शब्‍दों के जादूगर थे और ऐसे ही सधे शब्‍दों में विपक्षियों पर वार करते थे और ऐसी ही मर्यादा सामने वाले से भी उम्‍मीद करते थे ।