हर महीने अटल जी को मिलती थी इतनी पेंशन, आखिरी सांस तक मिलती रहीं ये सरकारी सुविधाएं

अटल जी के साथ एक युग का भी अंत हो गया । उनके जैसा राजनीति फिल्‍हाल दूर-दूर तक कोई नहीं जान पड़ता । उनके बारे में कई बातें ऐसी हैं जिन्‍हें लोग अब जान रहे हैं, समझ रहे हैं । आज जानिए एक ऐसी ही बात, अटल जी से जुड़ी हुई ।

New Delhi, Aug 21 : सदी के सबसे महान राजनेता अटल बिहारी वाजपेयी 16 अगस्‍त को अलविदा कह गए । 19 अगस्त को उनकी अस्थियों को हरिद्वार में पवित्र गंगा नदी में भी विसर्जित कर दिया गया है । उनकी अस्थियों के कुछ हिस्‍सों को देश के कई अन्‍य पावन नदियों में भी प्रवाहित किया जाएगा । अटल जी पिछले कई वर्षों से अस्‍वस्‍थ चल रहे थे । वो डिमेंशिया की बीमारी से पीडि़त थे, जिसकी वजह से अपनी याद्दाश्‍त खो बैठे थे ।

यहां बनेगा अटल जी का स्‍मारक
अटल बिहारी वाजपेयी जी की मृत्यु के बाद उत्तर प्रदेश में उनका स्‍मारक बनाने की तैयारी चल रही है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्मारक  बनाने का ऐलान किया है। योगी ने बताया कि उनकी सरकार अटल बिहारी वाजपेयी की याद में प्रदेश में चार स्मारक बनवाएगी। ये स्‍मारक आगरा से लेकर राजधानी लखनऊ तक बनवाए जाएंगे ।

अटल जी को मिलती थी पेंशन
अटल जी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं, इस नाते उन्‍हें पेंशन और सभी प्रकार की सरकारी सुविधाएं मिलती रहीं थीं । आज हम आपको बताने वाले हैं अटल जी को बतौर पेंशन कितने रुपए मिला करते थे । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अटल बिहारी वाजपेयी को हर महीने 20 हज़ार रुपए पेंशन के तौर पर मिलते थे।

विशेष सहायता भी थी प्राप्‍त
मीडिया जानकारी के अनुसार अटल बिहारी वाजपेयी को पेंशन के अलावा सचिवीय सहायता के लिए हर महीने 6 हज़ार रुपए अलग से भी दिए जाते थे । पेंशन और विशेष भत्ते के साथ अटल जी को रहने के लिए सरकार की ओर से एक बंगला भी दिया गया था । अटल जी की देखभाल के लिए 14 लोगों की एक सचिवीय टीम हमेशा उनके साथ रहती थी ।

ये सुविधाएं भी थीं प्राप्‍त
इसके अलावा अटल जी के लिए असीमित रेल यात्राओं की भी सुविधा मुहैया कराई गयी थी । वो जितनी चाहे उतनी रेल यात्राएं कर सकते थे । इसके अलावा साल में 6 बार घरेलु  एग्जीक्यूटिव हवाई टिकट की भी सुविधा प्राप्‍त थी । अटल बिहारी वाजपेयी को एसपीजी सुरक्षा प्राप्‍त थी, उन्‍हें आजीवन मुफ़्त चिकित्सा की भी सुविधा मुहैया कराई गई थी ।

भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी
अटल जी को हर वो सुविधा दी गई थी जिसके वो हकदार रहे । आजीवन अविवाहित रहे अटल बिहारी वाजपेयी जी ने जीवन भर देश की सेवा की । भारत को परमाणु शक्ति बनाने वाले प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देश कभी नहीं भूल सकता । उनका राजनीतिज्ञ के रूप में कार्यकाल, प्रधानसेवक के रूप में देश के लिए कार्य, कवि और लेखक के रूप में अमिट रचनाएं कोई नहीं भुला सकता ।