राजीव गांधी ने इस तरह बचाई थी अटल जी की जान, भावुक वाजपेयी ने खुद किया था खुलासा

करण थापर से वाजपेयी जी ने भावुक होकर कहा था, कि मैं विपक्ष का नेता हूं, तो लोग मुझ से उम्मीद करते हैं, कि मैं सरकार के विरोध में ही बोलूंगा, लेकिन मैं कतई ऐसा नहीं करने वाला।

New Delhi, Aug 17 : भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इस दुनिया से विदा हो गये। आज दिल्ली में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। वाजपेयी ने करण थापर के साथ एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था, कि उन्हें साल 1987 में किडनी से संबंधित परेशानी हुई थी, लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं थे, तो वो अपना इलाज अमेरिका जाकर करवा सकें, तब तत्कालीन पीएम राजीव गांधी ने अटल जी की मदद की थी, इसके लिये बकायदा अटल जी ने उनका आभार भी जताया था और कहा था कि राजीव गांधी की वजह से जिंदा हूं।

राजीव गांधी ने की मदद
जब पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी किडनी की परेशानी से जूझ रहे थे, उन्हें इलाज की सख्त जरुरत थी, तो राजीव गांधी ने उऩ्हें संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधिमंडल का सदस्य बनाकर उन्हें अमेरिका भेज दिया था, जहां उन्हें बेहतर इलाज मिला और वो स्वस्थ्य होकर वापस लौटे, आपको बता दें कि अटल जी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में 93 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।

अटल जी ने इंटरव्यू में किया था खुलासा
साल 1991 में जब राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी, तो करण थापर ने वाजपेयी जी से संपर्क किया था और इंटरव्यू देने के लिये कहा था। अटल जी ने करण थापर को अपने घर बुलाया और कहा कि अगर वो विपक्ष के नेता के नाते उनसे राजीव गांधी के खिलाफ कुछ सुनना चाहते हैं, तो वो उनके खिलाफ एक शब्द भी नहीं कह सकते हैं, क्योंकि अगर आज वो जीवित हैं, तो उनकी मदद की वजह से ही जीवित हैं।

भावुक होकर सुनाया था किस्सा
करण थापर ने अपने किताब में इस बात का जिक्र किया है, कि वाजपेयी जी बेहद भावुक होकर वो किस्सा बयां किया था, उन्होने बताया कि जब 1987 में राजीव गांधी पीएम थे, तो पता नहीं कैसे उन्हें पता चल गया कि मेरी किडनी में समस्या है, लेकिन मेरे पास अमेरिका जाकर इलाज कराने के लिये पैसे नहीं हैं, तो उन्होने मुझे अपने ऑफिस बुलाया और कहा कि वो मुझे संयुक्त राष्ट्र में न्यूयॉर्क जाने वाले भारत के प्रतिनिधिमंडल में शामिल कर रहे हैं, उम्मीद है कि इस अवसर का लाभ उठा कर आप अपना इलाज करा लेंगे।

राजीव गांधी की वजह से जीवित हूं
उसके बाद अटल जी न्यूयॉर्क गये और इलाज कराकर लौटे। करण थापर से वाजपेयी जी ने भावुक होकर कहा था, कि मैं विपक्ष का नेता हूं, तो लोग मुझ से उम्मीद करते हैं, कि मैं सरकार के विरोध में ही बोलूंगा, लेकिन मैं कतई ऐसा नहीं करने वाला, मैं राजीव गांधी के बारे में वही कह सकता हूं, जो उन्होने मेरे लिये किया। आपको अगर मंजूर हो, तो बताएं, नहीं तो मैं उनके खिलाफ एक शब्द नहीं बोलने वाला।