अक्षर पटेल ने रचा इतिहास, आज तक कोई भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका ऐसा कारनामा

axar patel

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5 विकेट हॉल का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रोडनी हॉग के नाम है, जिन्होने ये उपलब्धि 6 पारियों में हासिल की थी।

New Delhi, Nov 27 : टीम इंडिया के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल की फिरकी कानपुर के ग्रीन पार्क की पिच पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ कमाल दिखा रही है, करियर का अपना चौथा टेस्ट खेल रहे अक्षर ने सीरीज से पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन 5 विकेट अपने नाम कर लिये। आपको बता दें कि अक्षर के टेस्ट करियर का ये पांचवां 5 विकेट हॉल है, शुरुआती 4 टेस्ट मैचों में बतौर भारतीय सबसे ज्यादा 5 विकेट झटकने का रिकॉर्ड अक्षर पटेल के नाम दर्ज है। इस सूची में दूसरे नंबर पर नरेन्द्र हिरवानी हैं, जिन्होने टेस्ट करियर के शुरुआती 4 मैचों में 3 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किये थे, 27 वर्षीय अक्षर भारत में कैलेंडर ईयर में टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट लेने वाले पहले लेफ्ट ऑर्म स्पिनर बन गये हैं।

सबसे कम पारियों में 5 विकेट हॉल
टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5 विकेट हॉल का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रोडनी हॉग के नाम है, जिन्होने ये उपलब्धि 6 पारियों में हासिल की थी, दूसरे स्थान पर चार्ली टर्नर, टॉम रिचर्डसन तथा अक्षर पटेल हैं, जिन्होने ये कारनामा एक समान 7 पारियों में किया है।

सबसे ज्यादा 4 प्लस विकेट लेने वाले गेंदबाज
टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा 4 प्लस विकेट झटकने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस हैं, दोनों ने 9 बार ये कमाल किया है, चार्ली टर्नर ने 8 वहीं जॉनी ब्रिग्स तथा अक्षर पटेल ने 6 बार ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

डेब्यू सीरीज में 27 विकेट
आपको बता दें कि अक्षर पटेल ने 2021 के शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के जरिये टेस्ट में डेब्यू किया था, उन्होने 3 मैच खेलते हुए कुल 27 विकेट अपनी झोली में डाली थी, एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अक्षर ने दिलीप दोषी के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी की थी, दोषी ने 6 टेस्ट मैचों की सीरीज में ये कारनामा किया था, जबकि अक्षर को 3 मैच लगे।