वैष्णो देवी के बाद अयोध्या में भी भीड़ ‘बेकाबू’, बड़ा हादसा टला

ayodhya

भीड़ में फंसे जो लोग निकल कर बाहर आ रहे हैं, वो अपनी व्यथा कह नहीं पा रहे हैं, कितने लोगों को लोगों ने ही खींचकर बाहर निकाला।

New Delhi, Jan 02 : अयोध्या में साल के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मठ मंदिरों में पहुंचे, प्रशासनिक व्यवस्थाएं भी थी, लेकिन लापरवाही भी कैमरों में कैद हुई, अयोध्या के हनुमानगढी मंदिर में सुबह 4.00 बजे से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े, सुरक्षा के नाम पर लगे सुरक्षाकर्मी सिर्फ अपनी ड्यूटी का समय काटते नजर आ रहे हैं, लिहाजा भीड़ में चाहे बच्चे हो, बड़ें हो, जवान हो या पिर बुजुर्ग। सभी अव्यवस्था का शिकार बनते दिखे हैं।

भीड़ में फंसे रहे लोग
भीड़ में फंसे जो लोग निकल कर बाहर आ रहे हैं, वो अपनी व्यथा कह नहीं पा रहे हैं, कितने लोगों को लोगों ने ही खींचकर बाहर निकाला, इतना ही नहीं गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग भी इस धक्का-मुक्की में फंसे दिखे, श्रद्धालुओं की संख्या इतनी है कि कोई किसी तरफ भी जाएगा, वहां भीड़ के धक्के खाकर ही आगे चला जा रहा है, जो तस्वीरें सामने आ रही है, वो भी विचलित कर देने वाली है।

जुट गई भीड़
यूं तो धर्मनगरी अयोध्या में लगातार श्रद्धालु आते रहते हैं, हर दिन धर्म नगरी अयोध्या में खास है, लेकिन साल के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु या यूं कहें, कि युवा भगवान के दरबार में माथा टेककर अपने साल की शुरुआत करने पहुंचे थे, जिसमें आसपास के जिले के लोग बड़ी संख्या में शामिल हैं, पिछले सालों से सीख ना लेते हुए जिला प्रशासन की उदासीनता से श्रद्धालुओं की जान पर बन गई, लाखों की संख्या में श्रद्धालु हनुमानगढी के दरवाजे पहुंचे हैं, जहां पर बड़ी संख्या में भीड़ हने के कारण सुगमता से दर्शन तो दूर जान के लाले पड़ गये।

श्रद्धालुओं ने क्या कहा
कुशीनगर से आये श्रद्धालु शाश्वत तिवारी ने कहा कि सुबह 8 बजे से लाइन में लगा हूं, यहां प्रशासनिक लापरवाही है, कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं, बगल में ही आपस में भयंकर विवाद कर रहे हैं, बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं, लेकिन प्रशासन हाथ पर हाथ रखकर सिर्फ मौन बैठा है, अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु शाश्वत ने कहा कि आस्था के चलते हम भगवान के दरबार में दर्शन करने आये थे, लेकिन अब मन बदल चुका है। गोंडा से अयोध्या पहुंचे पवन शुक्ला ने कहा कि जो भीड़ का नजारा देखा, वो डरावना था, यहां पर व्यवस्थाएं फेल हो चुकी है, कटहरी से अयोध्या दर्शन के लिये आई हेम लता ने कहा कि अव्यवस्थाओं का बोलबाला है, जिस तरह से भीड़ में धक्का लग रहा है, बच्चों और बुजुर्गों की जान जोखिम में है, प्रशासन के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं है, हम दर्शन भी नहीं कर पाये।