IPL 2020 की स्पॉन्सरशिप की दौड़ में शामिल हुए बाबा रामदेव, BCCI ने 300 करोड़ के साथ रखी कई शर्तें

आखिरकार आईपीएल के 13वें सीजन का इंतजार खत्‍म हुआ, लेकिन स्‍पॉन्‍सरशिप की दौड़ अभी जारी है । इस बार बाबा रामदेव भी बोली लगाने वाले हं ।

New Delhi, Aug 11: भारत और चीन के बीच मचे घमासान के बीच आईपीएल के मुख्य प्रयोजक वीवो को हटाए जाने के बाद बीसीसीआई अब नए स्पॉन्सर की खोज में है । मीडिया में खबरें तेज हैं कि योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आईपीएल 2020 की स्पॉन्सरशिप के लिए बोली लगा सकती है । इकनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार पतंजली के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला ने कहा है – ‘हम पतंजलि को ग्लोबल ब्रैंड बनाना चाहते हैं और इसी वजह से हम आईपीएल स्पॉन्सशिप के बारे में सोच रहे हैं।’

पतंजलि को बड़ा फायदा
बाजार के जानकारों का कहना है कि, चूंकि पतंजलि एक ग्लोबल ब्रांड नहीं है । इसलिए अगर वह आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बनता है, तो  उसे बहुत फायदा होगा । दरअसल वीवो के जाने के बाद से आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सशिप में जीयो से लेकर एमेजॉन, टाटा ग्रुप, ड्रीम 11 और बायजू जैसी कंपनियां अपनी दिलचस्पी दिखा चुकी हैं । इन्विटेशन बिड के तहत नीलामी जीतने वाले को यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन का प्रायोजक नियुक्त किया जाएगा ।

वीवो से था 440 करोड़ रुपए का करार
वहीं स्पॉन्सरशिप को लेकर पर लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि चीनी मोबाइल कंपनी वीवो से करार टूटने के बाद बीसीसीआई (BCCI) को प्रायोजन तलाशने में भी दिक्कत हो रही है । यह 440 करोड़ रुपये का करार था जो भारत और चीन के सैनिकों के बीच सीमा पर हुई हिंसक झड़प के कारण चीनी उत्पादों और कंपनियों के बहिष्कार की मांग के बीच इस साल के लिये रद्द कर दिया गया है । हालांकि बृजेश पटेल का मानना है कि वीवो का करार एक साल के लिए रद्द होने से बीसीसीआई को कोई फर्क नहीं पड़ता । पटेल ने आगे कहा –  वीवो का अलग होना कोई झटका नहीं है । कई कंपनियां पहले ही रूचि जता चुकी हैं । चाहे भारतीय कंपनी हो या विदेशी, जो सबसे ज्यादा बोली लगायेगी उसे ही अधिकार मिलेंगे ।

8 अगस्‍त तक प्रक्रिया हो जाएगी पूरी
लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि टूर्नामेंट के नये टाइटल प्रायोजक की घोषणा 18 अगस्त तक हो जायेगी । सभी इच्छुक कंपनियों को बोली जमा करने के लिये 7 दिन का समय दिया जायेगा । बीसीसीआई की ओर से आईपीएल स्पॉन्सरशिप के मुद्दे पर कहा है कि नई कंपनी को अधिकार 18 अगस्त 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक मिलेंगे । इसके अलावा एक शर्त जो अहम है वो ये कि स्पॉन्सरशिप की बोली में वही कंपनी हिस्सा ले सकेगी जिसका टर्नओवर 300 करोड़ रुपये से ज्यादा होगा । आपको बता दें आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेला जायेगा ।