पद्मावत पर टूटा मुश्किलों का पहाड़, बदलाव के बाद भी 4 राज्यों में बैन

वो फिल्म पद्मावती से पद्मावत हो गई, लेकिन मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक बार फिर से ये फिल्म देशभर के 4 राज्यों में बैन हो गई है।

New Delhi, Jan 16: फिल्म पद्मावती को लेकर देश की सियासत में पहले से ही काफी बवाल मच रहा है। आखिरकार फिल्म को रिलीज करने के लिए कई राज्य पीछे हट गए हैं। बताया जा रहा है कि पद्मावत अब हरियाणा में भी बैन हो गई है। इससे पहले ये फिल्म राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेस में बैन हो चुकी है। अब हरियाणा में बैन होना फिल्म के लिए शुभ संकेत नहीं हैं।

हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग हुई
इससे पहले मंगलवार को हरियाणा कैबिनेट की एक मीटिंग हुई। इस मीटिंग में ये फैसला लिया गया है। राजपूत समुदाय के विरोध के बाद से ये फिल्म विवादों में है। ये फिल्म 25 जनवरी को देशभर में रिलीज होगी। इसके बाद भी इस फिल्म पर से खतरा टला नहीं है। हरियाणा के मंत्री अनिल विज का कहना है कि कैबिनेट मीटिंग में इस बात पर फैसला हुआ है।

गुजरात-राजस्थान में बवाल जारी
उधर गुजरात में विजय रूपाणी सरकार ने फिल्म रिलीज की इजाजत नहीं दी है। राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार ने इस फिल्म पर बैन लगाया है। इसके अलावा मुंबई और गोवा में भी फइल्म रिलीज ना करने की सिफारिश पेश की गई है। गोवा पुलिस का कहना है कि टूरिस्ट सीजन चल रहा है और इस वजह से फिल्म का रिलीज होना मुश्किल खड़ी कर सकता है।

5 बदलाव, 300 कट
सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म में सिर्फ 5 बदलाव करने को कहा गया है। लेकिन इन 5 बदलावों को पूरी तरह लागू करने के लिए फिल्म में 300 से ज्यादा कट लगाने पड़ रहे हैं। फिल्म में जहां भी मेवाड़, दिल्ली और चित्तौड़ का जिक्र है, उसे पूरी तरह से हटाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस फिल्म को 25 जनवरी को रिलीज किया जाएगा। इसका रूप पूरी तरह बदला हुआ होगा।

ये हैं खास बदलाव
बताया जा रहा है कि इस फिल्म को एक काल्पनिक कहानी के तौर पर पेश किया जाएगा। मुंबई मिरर ने हाल ही में एक रिपोर्ट छापी है। इस रिपोर्ट की मानें तो फिल्म में जहां भी मेवाड़, दिल्ली और चित्तौड़ का जिक्र है, उसे हटाया जाएगा। यानी जब दर्शक इस फिल्म को देख रहे होंगे तो पता लगाना मुश्किल होगा कि जो कहानी जो वे देख रहे हैं, वो कहां की है।

दोबारा एडिटिंग पर लगी मेहनत
फिल्म को दोबारा एडिट करने में एडिटर्स खूब मेहनत कर रहे हैं। पद्मावत की तुलना अब फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ से हो रही है। उस दौरान फिल्म से पंजाब, जालंधर, चंडीगढ़, तरनतारन और मोगा जैसी जगहों के नाम हटाने को कहा था। बाद में फिल्म निर्माताओं कोर्ट में लड़ाई जीत ली थी। ‘पद्मावत’ को पहले 1 दिसम्बर 2017 को रिलीज़ होना था।

विरोध के बाद टाली रिलीजिंग डेट
विरोध की वजह से फिल्म की रिलीज टाल दी गई थी। फिल्म के सेट पर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को थप्पड़ मारा गया था। इसके साथ ही दीपिका पादुकोण की नाक और गर्दन काटने तक की धमकी दी गई थी। इस वजह से फिल्म ने कई विरोधों का सामना किया था। हालांकि इस फिल्म को लेकर बाद में राजनीति भी काफी गर्मा गई थी।

दिसंबर में हुई थी खास मीटिंग
बताया जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने 28 दिसंबर को इस फिल्म को लेकर एक बैठक की थी। आखिरी फैसले तक पहुंचने के लिए CBFC ने विशेष पैनल की जरूरत महसूस की थी। ये ऐसी फिल्म है जिसके लिए फिल्मस्टार्स से लेकर राजनेता भी इस लडा़ई में कूद पड़े। चार राज्यों में इस फिल्म का पुरजोर विरोध हुआ। करणी सेना ने तो राजस्थान में इस फिल्म पर क्षत्रिय अस्मिता को भंग करने का आरोप लगाया।

करणी सेना ने साफ कर दिया
करणी सेना ने साफ कर दिया है कि इस फिल्म को किसी भी हाल में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा। ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ये फिल्म रिलीज होगी या फिर नहीं ? सवाल का जवाब मिलता दिख रहा है। पहली बात तो ये है कि फिल्म की रिलीज होगी, और दूसरी बात ये है कि फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो सकती है। इस फिल्म को लेकर अब तक इतने विवाद हो गए हैं, जिनकी कोई सीमा नहीं है।