बांग्लादेशी फैन्स ने लगाया टीम इंडिया पर बेईमानी का आरोप, लेकिन इस नियम की वजह से पवेलियन लौटा बैट्समैन

बांग्‍लादेशी फैन लिटन दास को अंपायर द्वारा आउट करार दिए जाने को भारत की चीटिंग बता रहे हैं जबकि असल में ये एक नियम के कारण हुआ है, आगे देखिए वीडियो और इस आउट से जुड़ी सारी जानकारी ।

New Delhi, Sep 29 : विकेट कीपर महेन्‍द्र सिंह धोनी की बिजली जैसी फुर्ती के आगे बांग्‍लादेशी बैट्समैन लिटन दास की एक नहीं चली । क्रीज पर पैर होने के बाद भी इसे आउट दिया गया । अंपायर के इस फैसले की बांग्‍लादेशी फैन्‍स के बीच जमकर ट्रोलिंग चल रही है । बांग्‍लादेशी भारत पर बेइमानी का आरोप लगा रहे हैं । जबकि ये आउट नियमों के अनुसार ही दिया गया है ।

सोशल मीडिया पर भड़ास
दरअसल एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल शुक्रवार की रात खेला गया । दुबई में हुए इस मैच में भारत ने 3 विकेट से जीत हासिल की ।  मैच में बांग्लादेश की ओर से ओपनिंग करने उतरे बैट्समैन लिटन दास ने शानदार बैटिंग की और सेन्चुरी लगाई । इसके बाद वे कुलदीप यादव की बॉल और  धोनी के हाथों स्टम्पिंग के चलते पवेलियन लौट गए । अंपायर के इस आउट का फैसला बांग्‍लदेशी फैन्‍स के गले नहीं उतर रहा है ।
बेईमानी का आरोप
दरअसल इस विकेट को लेने के दौरान लिटन दास का पैर क्रीज पर है या नहीं इसे लेकर बहुत देर तक चर्चा हुई हर एंगल से इस मोमेंट को खंगाला गया । इसके बाद अंपायर ने इसे आउट करार दिया अज्ञैर लिटन पवेलियन को लौट गए । दो मिनट तक इस वीडियो को देखा गया, पूरी तरह से आश्‍वस्‍त होने के बाद ही अंपायर ने लिटन को आउट करार दिया । लिटन 117 बॉल पर 121 रन बनाकर आउट हुए थे ।

आईसीसी को भी किया ट्रोल
अंपायर का ये फैसला बांग्लादेशी क्रिकेट फैन्स को बिलकुल भी सही नहीं लगा । सोशल मीडिया पर इस आउट को लेकर ट्रोलिंग होने लगी । फैन्‍स ने इंडियन टीम ही नहीं आईसीसी को भी नहीं छोड़ा । कई फैन्स ने ICC को इंडियन क्रिकेट काउंसिल तक बता दिया । दरअसल ये आउट एक विशेष नियम के तहत दिया गया । जिसे बाद में समझाने की कोशिया की जा रही हैं ।

नियम नंबर 39
बांग्लादेशी फैन्स लिटन दास को आउट दिए जाने से भले नाराज चल रहे हों लेकिन अंपायर ने फैस्‍ला एकदम सही दिया था । क्रिकेट के नियम नंबर 39 के अनुसार स्टम्पिंग के दौरान यानी स्टम्प से बॉल टकराते वक्त अगर बैट्समैन का पैर पॉपिंग क्रीज यानी कि लाइन पर ही हो तो भी उसे आउट ही माना जाएगा । इस दौरान अगर उसका कोई बॉडी पार्ट या फिर बैट भी क्रीज के अंदर होता तो ऐसी हालत में ही उसे नॉटआउट दिया जा सकता है ।

सिर्फ पैर क्रीज पर था
इसी नियम के चलते अंपायर ने लिटन दास को आउट दे दिया । उनके शरीर का कोई भी हिस्‍सा और बैट भी क्रीज के अंदर नहीं था । जाहिर है इस नियम में ये साफ कहा गया है ।, ऐसे में बांग्‍लादेशी फैनस की नाराजगी कहीं से भी जायज नहीं लगती । सिर्फ उनकी खीज का ही नतीजा है जिसकी वजह से वो सोशल मीउिया पर धोनी, टीम इंडिया और आइसीसी को ट्रोल कर रहे हैं ।

https://twitter.com/KabaliOf/status/1045683647758716928?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1045683647758716928&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.bhaskar.com%2Fsports%2Fcricket%2Fnews%2Findia-vs-bangladesh-asia-cup-final-dhoni-stumped-liton-das-5963346.html