अब बैंक पैसे जमा करने पर आपसे वसूलेगा चार्ज, 1 जनवरी 2022 से नया नियम

money1 (1)

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के अकाउंट खोले जाते हैं, जिसमें बेसिक सेविंग अकाउंट, सेविंग अकाउंट के लिये अलग-अलग नियम है।

New Delhi, Dec 30 : अगर आप भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक हैं, तो आपके लिये एक बुरी खबर है, 1 जनवरी 2022 से इस बैंक के खाताधारक को एक लिमिट से ज्यादा कैश निकालने तथा डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने 4 बार कैश निकालना मुफ्त है, लेकिन इसके बाद हर निकासी या फिर जमा कराने पर कस्टमर को कम से कम 25 रुपये देने होंगे।

10 हजार तक जमा कर पाएंगे
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में बिना चार्ज के महीने में आप 10 हजार रुपये ही जमा कर पाएंगे। rupees आईपीपीबी ने अपनी वेबसाइट पर ये जानकारी दी है कि इस 10 हजार रुपये की लिमिट से ज्यादा रकम जमा करने पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

कम से कम 25 रुपये का चार्ज
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के अकाउंट खोले जाते हैं, जिसमें बेसिक सेविंग अकाउंट, सेविंग अकाउंट के लिये अलग-अलग नियम है, बैंक में जिन ग्राहकों का बेसिक सेविंग्स अकाउंट है, वो बिना किसी चार्ज के हर महीने अपने खाते से 4 बार कैश निकाल सकते हैं, rupees4 लेकिन इसके बाद नकद निकालने पर ग्राहकों को 0.50 फीसदी चार्ज देना होगा, जो कम से कम 25 रुपये होगा, बैंक ने साफ किया है कि 1 जनवरी से एक लिमिट खत्म हो जाने के बाद कैश निकालने और जमा करने पर चार्ज लगेगा।

कैश निकालने पर भी चार्ज
बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट तथा करंट अकाउंट में 10 हजार रुपये तक जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, rupee इसके बाद 0.50 फीसदी का चार्ज देना होगा, जो कि कम से कम 25 रुपये होगा। सेविंग अकाउंट (बेसिक वाला नहीं) और करंट अकाउंट में प्रत्येक महीने 25 हजार रुपये कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, इसके बाद 0.50 फीसदी का चार्ज देना होगा, जो कि कम से कम 25 रुपये होगा।