मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, 1 मार्च को महाशिवरात्रि से शुरुआत, देखिये पूरी लिस्ट

आरबीआई ने मार्च महीने में बैंकों में छुट्टियों की तारीखों का ऐलान कर दिया है, इसकी शुरुआत कल 1 मार्च मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व के साथ हो जाएगी।

New Delhi, Feb 28 : डिजिटल बैंकिंग ने लोगों का लेन-देन आसान तो बना दिया है, लेकिन अब भी कई ऐसे काम हैं, जिनके लिये बैंक शाखा जाना जरुरी हो जाता है, लिहाजा उपभोक्ताओं को ये जानना जरुरी है कि बैंक किस दिन बंद और किस दिन खुलेंगे, आइये आपको बताते हैं कि मार्च महीने में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे।

मार्च महीना
आरबीआई ने मार्च महीने में बैंकों में छुट्टियों की तारीखों का ऐलान कर दिया है, इसकी शुरुआत कल 1 मार्च मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व के साथ हो जाएगी, आरबीआई के मुताबिक मार्च 2022 में त्योहारों और अन्य विशेष अवसरों पर अलग-अलग जोन में कुल 7 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसके अलावा रविवार और दो शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

छुट्टियों की पूरी लिस्ट
1 मार्च- महाशिवरात्रि के मौके पर कानपुर, जयपुर, लखनऊ, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम समेत देश के ज्यादा प्रमुख शहरों में बैंक बंद रहेंगे।
3 मार्च- लोसार के मौके पर गंगटोक में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
4 मार्च- चपचार कुट के मौके पर आईजोल में बैंक बंद रहेंगे
6 मार्च- रविवार
12 मार्च- महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद
13 मार्च- रविवार
17 मार्च- होलिका दहन के कारण लखनऊ, कानपुर, देहरादून और रांची जोन में छुट्टी
18 मार्च- होली के मौके पर कोलकाता, बंगलुरु, भुवनेश्वर, कोच्चि, चेन्नई, इंफाल और तिरुवनंतपुरम के अलावा अन्य जोन में छुट्टी रहेगी।
19 मार्च- होली/याओसांग के मौके पर भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में छुट्टी रहेगी।
20 मार्च- रविवार की छुट्टी
22 मार्च- बिहार दिवस के मौके पर पटना जोन में छुट्टी
26 मार्च- महीने का चौथा शनिवार होने से अवकाश
27 मार्च- रविवार

एटीएम और डिजिटल बैंकिंग पर असर नहीं
आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि मार्च महीने में बैंकों की शाखाएं बंद होने का एटीएम तथा डिजिटल बैंकिंग सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा, इन छुट्टियों से वो ग्राहक ही प्रभावित होंगे,  जिनको किसी काम से बैंक शाखा में फिजिकल रुस से जाना पड़ेगा, इसमें चेक क्लियरेंस तथा केवाईसी जैसी सेवाएं आती है।

https://youtu.be/psIH-8NVrQI