बैंक छुट्टी लिस्ट अप्रैल 2022- आज से लगातार 5 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखिये अप्रैल महीने की पूरी लिस्ट

आरबीआई ने अप्रैल 2022 के लिये बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है, ऐसे में बेहतर होगा कि आप अप्रैल के लिये छोड़े गये कामों के लिये ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की सूची देख लें।

New Delhi, Apr 01 : आज 1 अप्रैल से नये वित्तीय साल 2022-23 की शुरुआत हो रहा है, अप्रैल महीने में पूरे देश में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसी क्रम में आज से लगातार 5 दिन यानी 1 अप्रैल से 5 अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे, हालांकि ये छुट्टियां सभी जगह एक साथ नहीं पड़ेंगी।

छुट्टी लिस्ट
दरअसल आरबीआई ने अप्रैल 2022 के लिये बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है, ऐसे में बेहतर होगा कि आप अप्रैल के लिये छोड़े गये कामों के लिये ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की सूची देख लें, इस सूची के मुताबिक अप्रैल में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे।

15 दिनों की छुट्टी
अप्रैल में बैंकों की कुल 15 दिन की छुट्टियों में 4 रविवार हैं, इनमें कई छुट्टियां लगातार पड़ने वाली भी है, आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची के मुताबिक ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में है, ये सभी छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होगी, वहीं आरबीआई के गाइडलाइंस के अनुसार रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं।

अप्रैल 2022 में बैंक हॉलीडे
आइये जानते हैं कि अप्रैल में किन राज्यों में कब-कब बैंक बंद रहेंगे, लिहाजा अगले महीने छुट्टी की लिस्ट के आधार पर आप अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें, जिससे आप बेवजह की दिक्कत से बच सकें।
1 अप्रैल- सलाना लेखाबंदी, लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद
2 अप्रैल- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/नवरात्रि का पहला दिन/ तेलुगू नववर्ष- कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, मणिपुर, इंफाल, जम्मू-कश्मीर, गोवा में बैंक बंद।
3 अप्रैल- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
4 अप्रैल- सरिहुल- झारखंड में बैंक बंद
5 अप्रैल- बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन- तेलंगाना में बैंक बंद
9 अप्रैल- महीने का दूसरा शनिवार
10 अप्रैल- रविवार
14 अप्रैल – डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/ चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू- मेघालय और हिमाचल प्रदेश को छोड़ अन्य जगहों पर बैंक बंद
15 अप्रैल- गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू- राजस्थान और जम्मृ-कश्मीर को छोड़ अन्य जगहों पर बैंक बंद
16 अप्रैल- बोहाग बिहू- गुवाहाटी में बैंक बंद
17 अप्रैल- रविवार
21 अप्रैल- गड़िया पूजा- त्रिपुरा में बैंक बंद
23 अप्रैल- माह का चौथा शनिवार
25 अप्रैल- रविवार
29 अप्रैल- शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद।

https://youtu.be/dh5WJpKxn5Y