जल्द निपटा लें बैंक से जुड़े काम, नवंबर के शुरुआत में 5 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक

बिहार में 7 नवंबर को दिपावली की वजह से बैंक बंद रहेंगे, फिर 10 नवंबर को दूसरे शनिवार, 11 को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे, 12 नवंबर को एक दिन के लिये बैंक खुलेगा, फिर 13 और 14 को छठ पूजा की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी।

New Delhi, Oct 29 : नवंबर महीने के शुरुआत में ही दो बड़े हिंदू त्योहार हैं, एक दिपावली और दूसरा छठ पूजा, दोनों त्योहारों की वजह से बैंक में लंबी छुट्टी रह सकती है, इसलिये बैंक से जुड़े अपने काम पहले ही निपटा लें। आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 7 नवंबर को दिवाली, 8 को गोवर्धन पूजा और 9 को भाई दूज है, इसके बाद 10 नवंबर को दूसरे शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे, 11 नवंबर को रविवार की छुट्टी है। यानी 7 से लेकर 11 तक 5 दिन लगातार यूपी में बैंक बंद रहेंगे।

अपना काम निपटा लें
मालूम हो कि सरकार बैंकों में इतनी लंबी छुट्टी होने पर अकसर रोक लगा देती है, क्योंकि इसकी वजह से आम लोगों को परेशानी होती है, लेकिन अगर आपका भी कोई बैंक का काम पेडिंग है, तो उसे पहले ही निपटा लें, क्योंकि फिर इस पांच दिनों में आप बैंक से जुड़े कोई काम नहीं कर पाएंगे, अभी तक इस संदर्भ में सरकार का कोई फैसला नहीं आया है।

नवंबर में छुट्टियां ही छुट्टियां
बैंक कर्मचारियों के लिये नवंबर में छुट्टियां ही छुट्टियां रहेगी, 7 से 11 तक छुट्टी होने के बाद आखिर में 23 नवंबर शुक्रवार को ईद-ए-मिलाद है, इसके बाद 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर जी का शहीदी दिवस है, फिर 25 नवंबर को रविवार की छुट्टी है। यानी महीने के आखिर में भी लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

बिहार में छठ पूजा पर छुट्टी
बिहार में 7 नवंबर को दिपावली की वजह से बैंक बंद रहेंगे, फिर 10 नवंबर को दूसरे शनिवार, 11 को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे, 12 नवंबर को एक दिन के लिये बैंक खुलेगा, फिर 13 और 14 को छठ पूजा की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी। यानी सात से लेकर 14 तारीख के बीच में एक दिन 12 नवंबर को बैंक खुलेगा, बाकी सात दिन बैंक बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र में 8 को खुलेंगे बैंक
महाराष्ट्र में सात और 8 नवंबर को बैंकों में दिपावली की छुट्टी रहेगी , फिर 9 तारीख को एक दिन के लिये बैंक खुलेंगे, 10 को दूसरा शनिवार और 11 को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। हिमाचल प्रदेश में 7 और 9 को बैंक में छुट्टी रहेगी, 8 नवंबर को बैंक खुले रहेंगे, फिर 10 को शनिवार और 11 रविवार को बैंक बंद रहेंगे।