अगर ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ से आए कॉल, तो जरा संभल जाएं, जानें क्‍यों ?  

‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ की ओर से अगर कोई भी कॉल आपके पास आए तो आपको सतर्क रहना होगा, बहुत मुमकिन है कि कोई आपको अपने शातिर दिमाग का शिकार बना रहा हो ।

New Delhi, Nov 21 : चोरी, ठगी के बढ़ते मामलों ने अब नया-नया रूप ले लिया है । सरकारी योजनाओं को को लेकर किए जा रहे फर्जी कॉल से सावधान रहें । कहीं ऐसा ना हो आप अपनी गाढ़ी कमाई किसी और के हवाले कर दें ये सोचकर कि वो सरकार के पास सेफ है । बीते कुछ दिनों में दिल्‍ली में कई ऐसे मामले आए हैं जहां लोगों को कॉल के जरिए सरकारी योजनाओं के सब्‍जबाग दिखाए गए और फिर उन्‍हें ठग लिया गया । जब तक पता चलता तब तक बहुत देर हो चुकी थी ।

दिल्‍ली में सामने आए ठगी के कई मामले
ठगी का ये तरीका अपनाया जा रहा है राजधानी दिल्‍ली में । दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक पिछले 15 दिनों में उनके पास कई ऐसे मामले आ चुके हैं जिसमें कारोबारियों से लाखें रुपए की ठगी की गई है । आरोपी इतने शातिराना अंदाज में बात करते हैं कि आप उन्‍हें पकड़ ही नहीं पाएंगे । वो आपको अपने कॉल्‍स में इस तरह फंसाते हैं कि आप उसमें उलझते ही जाते हैं ।

मोबाइल बंद करवाकर खाते से ऑनलाइन ठगी
पुलिस के मुताबिक आरोपी बेहद शातिर हैं और वो पहले ऐसे शिकार ढूढ़ते हैं जो सरकार की इन योजनाओं में रुचि रखते हैं और बेहद आशंकित रहते हैं । ये उनसे बात कर उनका मोबाइल बंद करवा देते हैं और इस बीच उनके अकाउंट में रखा सारा पैसा ऑन्‍लाइन ट्रांजीशन से उड़ा चुके होते हैं । जब तक फज्ञेन खुलता है तब तक तो कांड हो चुका होता है ।

एक झटके में गंवाए 7 लाख रूपए
दिल्‍ली में रोहिणी के रहने वाले एक फैक्‍ट्री मालिक संदीप बंसल ने ऐसी ही एक फर्ज्‍ी कॉल के चलते अपने 7 लाख रुपए गंवा दिए । आरोपियों ने उनका और उनकी पत्‍नी का फोन 2 घंटे के लिए ऑफ कर दिया । जब फोन खुला तो उनके 7 लाख रुपए उड़नछू हो चुके थे और उनके पास हाथ मलने के सिवा कोइ चारा नहीं था । वारदात के लिए आरोपी बेहद शातिराना तरीके से कुछ देर के लिए मोबाइल बंद करा देते हैं।

आरोपी के सीसीटीवी फुटेज
मामले में संदीप बंसल ने आरोपियों की सीसीटीवी फुटेज पुलिस को सौंपी है और संबंधित सुबूत भी दिए हैं । पुलिस मामले की तह तक जाने की कोशिश कर रही है । ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ का नाम लेकर हो रही ठगी के पिछले कुछ दिनों में लगातार आ रहे इन मामलों ने पुलिस को भी परेशान कर दिया है । आपको बता दें संदीप बंसल की बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में ऑटो पार्ट्स की एक फैक्ट्री है ।

ओडी में छूट दिलाने के नाम पर ठगी
संदीप बंसल के मुताबिक वो इस पूरे जाल का शिकार कुछ इस तरह हुए । उन्‍होने अपने बैंक में  ओडी बढ़वानी थी । जिसके लिए उन्‍होने बैंक से संपर्क किया । अगले दिन से उन्‍हें मोबाइल पर बैंक की ओर से कॉल आने लगे । किसी महाशय ने उन्‍हें फोन पर बताया कि अगर वो प्रधानमंत्री मुद्रा योजाना के तहत ये करवाते हैं तो उन्‍हे 1 से 2 परसेंट की छूट मिलेगी । इस प्रोसेस के लिए उन्‍हें 2 साल की आईटी रिटर्न, अपनी आधार कार्ड की कॉपी, टेलिफोन का बिल, पैन कार्ड नंबर और कैंसल चेक देने होंगे।

सारे डॉक्युमेंट्स देने की कर दी बड़ी गलती  

संदीप बंसल के मुताबिक उन्‍होने इसके लिए फोन करने वाले से 2 दिन का वक्‍त मांगा और सारे डॉक्‍यूमेंट्स इकठ्ठे किए । दो दिन बाद एक दूसरा शख्‍स डॉक्‍यूमेंट कलेक्‍ट करने के लिए आता है । बंसल ने जब ये बताया कि उनकी फैक्‍ट्री वाइफ के नाम से है तो उसने वाइफ के भी साइन ले लिए । इसके अगले ही दिन संदीप बंसल और उनकी पत्‍नी का फोन दोपहर 12 बजे से लेकर 2 बजे तक के लिए बंद हो गया ।

मोबाइल खुला तो बहुत देर हो चुकी थी  
संदीप बंसल ने जैसे ही इसकी जानकारी के लिए कस्टमर केयर को फोन किया गया, वहां पता चला कि उनके नाम से कॉल कर ये नंबर बंद करने की मांग की गई थी । इसके बाद उन्‍हें शक हुआ तो उन्‍होने अपना बैंक अकाउंट चेक किया, पता चला कि उसमें से 7.15 लाख रुपए निकल चुके हैं जो अलग-अलग खातों में भेजे गए हैं । संदीप बंसल को ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ के नाम पर फोन करने वाले शख्‍स ने अपना नाम अश्विनी शर्मा बताया था, बैंक से पूछा गया तो पता चला कि इस नाम का कोई शख्‍स उनकी ब्रांच में काम करता ही नहीं है ।

पहले भी सामने आया मामला  
संदीप बंसल की ही तरह पिछले दिनों मोती नगर में एक कारोबारी के साथ यही खेल खेला गया । प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर ही उसे भी ठागा गया । कारोबारी का मोबाइल नंबर बंद करवाया गया और इसके बाद उन्‍हें भी फोन खुलने के बाद इस पूरे गोरखधंधे का पता चला । तब तक लाखों रुपए उनके अकाउंट से साफ हो चुके थे । फिलहाल पुलिस इन शातिर ठगों की तलाश में जुटी गई है ।