बिहार एनडीए में हो गया सीटों की बंटवारा, अमित शाह ने खुद किया ऐलान

अमित शाह ने कहा कि अगले तीन चार दिन में बिहार के लोकसभा सीटों के लिये सभी साथियों से चर्चा चल रही थी।

New Delhi, Oct 26 : नई दिल्ली में आज बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की, इस मुलाकात के बाद अमित शाह ने मीडिया से कहा कि बिहार में जदयू और बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में बराबर सीटों पर लड़ेगी, सीटों के नंबर का ऐलान अगले दो-तीन दिन में कर दिया जाएगा, इसके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि गठबंधन के बाकी दल लोजपा और रालोसपा के नंबर भी बता दिये जाएंगे।

चर्चा जारी है
अमित शाह ने कहा कि अगले तीन चार दिन में बिहार के लोकसभा सीटों के लिये सभी साथियों से चर्चा चल रही थी, नीतीश कुमार के साथ विस्तार से चर्चा के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं, कि जदयू और बीजेपी एक साथ मिलकर बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसके अलावा बाकी जितने भी सहयोगी दल है, उन्हें भी सम्मानजनक सीटें मिलेगी। अगले दो तीन दिनों में सीटों की संख्या की घोषणा कर दी जाएगी, इस दौरान उपेन्द्र कुशवाहा और रामविलास पासवान भी साथ रहेंगे।

सीटों को लेकर रस्साकशी
आपको बता दें कि बिहार एनडीए में जदयू, लोजपा और रालोसपा बीजेपी के सहयोगी हैं, इन घटक दलों में पिछले कुछ समय से सीटों की संख्या को लेकर रस्साकशी चल रही थी, रामविलास पासवान की लोजपा सात सीटों से कम में मानने को तैयार नहीं है, इन सबके बीच उपेन्द्र कुशवाहा की रालोसपा भी झुकने के मूड में नहीं है।

क्या होगा फॉर्मूला ?
मालूम हो कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं, सूत्रों का दावा है कि बीजेपी और जदयू 16-16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसके अलावा रामविलास पासवान के लोजपा को पांच सीटें दी जाएगी, बाकी बची तीन सीटों पर उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा के उम्मीदवार होंगे। बीजेपी-जदयू के बीच सीटों के समझौते को जदयू की राजनीतिक विजय के रुप में भी देखा जा रहा है, क्योंकि 2014 में बीजेपी 29 सीटों पर चुनाव लड़कर 22 सीटें जीतने में सफल रही थी। दूसरी ओर नीतीश को सिर्फ 2 सीटों पर जीस हासिल हो सकी थी।

पीके को जाता है श्रेय
बिहार के राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि बीजेपी-जदयू के बीच बराबर सीटों पर समझौता करवाने का श्रेय चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को जाता है, वो पिछले महीने ही जदयू में शामिल हुए हैं, पीके पर्दे के पीछे से लगातार बीजेपी के शीर्ष नेताओं के साथ बात कर रहे थे, जिसके बाद बात बराबरी पर खत्म हुई।