कुशवाहा खीर बनाते ही रह गये, बीजेपी ने जदयू- लोजपा के साथ सुलझा लिया सीट शेयरिंग का मसला

लोजपा सुप्रीमो के बेटे और सांसद चिराग पासवान ने कहा कि पिछले सप्ताह बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र य़ादव ने सीट शेयरिंग के मसले पर उन्हें बातचीत की पेशकश की थी, सही दिशा में बातचीत चल रही है।

New Delhi, Sep 18 : सीएम नीतीश कुमार ने जदयू की कार्यकारिणी में इस बात का दावा किया है, कि बिहार में लोकसभा सीटों को लेकर बीजेपी के साथ समझौता हो गया है, इसके बाद लोजपा नेता चिराग पासवान ने न्यूज-18 से कहा कि बीजेपी के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत शुरु हो चुकी है, इसी सप्ताह सीटों की संख्या पर मुहर लग जाएगी, लेकिन एनडीए की तीसरी साझीदार रालोसपा को ना तो इस बात की सूचना है और ना ही नीतीश के बयान पर कोई भरोसा।

चिराग ने क्या कहा ?
लोजपा सुप्रीमो के बेटे और सांसद चिराग पासवान ने कहा कि पिछले सप्ताह बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र य़ादव ने सीट शेयरिंग के मसले पर उन्हें बातचीत की पेशकश की थी, सही दिशा में बातचीत चल रही है। ये पूछने पर कि नीतीश कुमार ने दावा किया कि सीट शेयरिंग का मामला सुलझा लिया गया है, तो चिराग ने कहा कि पहले उनसे बात शुरु हुई होगी, समझौता हो जाने के बाद उन्होने हमसे बात की । जमुई सांसद ने उम्मीद जताई की इसी सप्ताह के आखिर तक सीटों के बंटवारे पर सहमति हो जाएगी। आपको बता दें कि 2014 में लोजपा सात सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें 6 पर जीत हासिल हुई थी।

रालोसपा ने किया खारिज
रालोसपा के राष्ट्रीय महासचिव माधव आनंद ने सीट शेयरिंग पर किसी भी बातचीत को लेकर सिरे से खारिज किया है, उन्हें तो ये भी पता नहीं है कि बीजेपी ने जदयू और लोजपा के साथ बातचीत कर मामला सुलझाने की कोशिश की है। रालोसपा महासचिव ने बीजेपी से एनडीए घटक दलों की बैठक बुलाने की मांग की है, खुद केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा भी कुछ इसी तरह की मांग करते रहे हैं।

सीट बंटवारे का एनडीए फॉर्मूला
सूत्रों के अनुसार सीट शेयरिंग 20-20 फॉर्मूले पर फाइनल किया गया है, तय रणनीति के अनुसार बीजेपी अलग-अलग एक-एक घटक दलों से बातचीत करेगी, बिहार में 40 सीटों में से 20 पर बीजेपी लड़ेगी, जदयू के साथ परदे के पीछे 14 सीटों पर सहमति बनी है, बीजेपी ने लोजपा को 4 और रालोसपा को 2 सीटों का ऑफर करेगी, हालांकि कहा जा रहा है कि लोजपा कम से कम 5 सीटों पर अड़ी हुई है, यानी जदयू 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

कुशवाहा पकाएंगे खीर
प्लान बी के तहत नीतीश कुमार संख्या नहीं बता रहे हैं, क्योंकि बीजेपी को भी इस बात का आभास है कि कुशवाहा तेजस्वी के साथ मिलकर विपक्षी खेमे में भी खीर पका सकते हैं, ऐसी स्थिति में उनकी दो सीट में से एक सीट अरुण गुट (रालोसपा ) को दी जा सकती है, और एक सीट लोजपा के खाते में चली जाएगी। यानी बीजेपी-20, जदयू-14, लोजपा-5 और रालोसपा अरुण गुट-01 पर चुनाव लड़ेंगे।