खराब सड़कों को लेकर लोकसभा में भिड़ गये बीजेपी और जदयू सांसद, गिनाने लगे नाकामियां

nitish giriraj

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी सांसद राम कृपाल यादव ने बिहार सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत काम पूरा नहीं कर पाई है, जबकि दूसरे राज्य आगे बढ गये हैं।

New Delhi, Dec 15 : बिहार में बीजेपी और जदयू की गठबंधन सरकार है, लेकिन संसद में कुछ और ही नजारा देखने को मिला, दोनों दलों के लोकसभा सदस्यों ने आपस में ही एक-दूसरे पर कटाक्ष किया। मंगलवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी सांसद राम कृपाल यादव ने बिहार सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत काम पूरा नहीं कर पाई है, जबकि दूसरे राज्य आगे बढ गये हैं।

गिरिराज सिंह ने दिया आंकड़ा
केन्द्रीय ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने उन आंकड़ों का हवाला दिया, जिनसे पता चलता है कि प्रदेश वास्तव में पीएमजीएसवाई के तहत लक्ष्य को पूरा करने में विफल रही है, इसे हल्के में ना लेते हुए जदयू सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने गिरिराज सिंह से सवाल पूछा कि क्या कार्य पूरा करने के लिये निर्णायक कदम उठाने के लिये प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ कोई बैठक की है।

बिहार सरकार से निराश
भारत में गांवों का चेहरा बदलने के लिये बीजेपी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार की सराहना करते हुए बीजेपी सांसद तथा पूर्व मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि मैं बिहार में सरकार से बहुत निराश हूं, बिहार में फेज-1 और फेज-2 में स्वीकृत सड़कों में से कई किमी सड़क अभी तक पूरी नहीं हो पाई है, पहले चरण और दूसरे चरण का काम बाकी है, तीसरे चरण का काम शुरु भी नहीं हुआ है। इस दावे को पुष्ट करने वाले आंकड़े पेश करते हुए केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पीएमजीएसवाई के पहले चरण में 1287 किमी सड़क का निर्माण होना बाकी है, दूसरे और तीसरे चरण में क्रमशः 411 किमी और 6162 किमी स्वीकृत किये गये हैं, उन्होने कहा कि केन्द्रीय निधि से शेष के रुप में प्रदेश सरकार के पास अभी भी करीब 949 करोड़ रुपये उपलब्ध है। मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 1390 किमी ग्रामीण सड़कों को मंजूरी दे दी है, लेकिन कार्यों के लिये निविदा अभी तक जारी नहीं की गई है, गिरिराज ने कहा कि मैंने प्रदेश सरकार से समय पर काम पूरा करने का अनुरोध किया है, ताकि बिहार भी 1.25 लाख किमी के निर्माण के भारत सरकार के लक्ष्य में योगदान दे सके।

जदयू का जवाब
जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने अपने सहयोगी कौशलेन्द्र कुमार को इस पर बोलने के लिये उकसाया, जिन्होने पीएमजीएसवाई पर सवाल सूचीबद्ध किया था, उन्होने मंत्री गिरिराज सिंह से पूछा एनडीए बिहार के साथ-साथ केन्द्र में भी सरकार चला रही है, आप बिहार से हैं और मैं भी बिहार से हूं, क्या आपने कभी इस मुद्दे को सुलझाने के लिये प्रदेश सरकार या उसके अधिकारियों के साथ बैठक करने की कोशिश की है। इस पर गिरिराज सिंह ने कहा मैंने बिहार के अधिकारियों और सांसदों के साथ कई बैठकें की है, मैं अपना काम कर रहा हूं, यहां नेता हैं और आप आ सकते हैं और मेरे साथ बैठक कर सकते हैं, एक मंत्री के रुप में, मैं सभी के संपर्क में रहता हूं।