उत्तराखंड- सारे फॉर्मूले फेल, बीजेपी ने रचा इतिहास, आप टाय-टाय फिस्स

dhami amit shah

प्रदेश का इतिहास देखें, तो उत्तराखंड में हर 5 साल में सरकार बदल जाती है, ऐसे में यहां कांग्रेस की सरकार बनने के कयास लगाये जा रहे थे।

New Delhi, Mar 10 : देश के 5 राज्यों में आज विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किये जा रहे हैं, तीन राज्यों में बीजेपी बढत बनाये हुए है, उत्तराखंड की बात करें, तो यहां रोटी पलटने वाला फॉर्मूला चलता था, लेकिन इस बार वो फॉर्मूला नहीं चला, प्रदेश की 70 सीटों में से 70 के रुझान आ चुके हैं, जिसमें बीजेपी 42 पर आगे चल रही है, वहीं 22 सीटों पर कांग्रेस बढत बनाये हुए है, आप और बसपा का खाता भी नहीं खुला है, 4 निर्दलीय उम्मीदवार बढत बनाये हुए हैं।

नहीं चला रोटी पलटने वाला फॉर्मूला
प्रदेश का इतिहास देखें, तो उत्तराखंड में हर 5 साल में सरकार बदल जाती है, ऐसे में यहां कांग्रेस की सरकार बनने के कयास लगाये जा रहे थे, कहा जा रहा था कि रोटी पलटेगी नहीं, तो जल जाएगी, लेकिन जनता ने कुछ और ही जनादेश दे दिया है, कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि हम ज्यादातर सीटों पर जीत रहे हैं, जहां पीछे चल रहे हैं, वहां भी करीबी मुकाबला है।

65 फीसदी वोटिंग
उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटें है, बहुमत के लिये 36 का आंकड़ा चाहिये, उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है, यहां 14 फरवरी को एक चरण में मतदान हुआ था, करीब 65 फीसदी वोटिंग हुई थी।

लोगों ने जताया विश्वास
उत्तराखंड में बीजेपी ने पिछले पांच साल में 3 मुख्यमंत्री बनाये, जिसके बाद कहा जा रहा था कि धामी के लिये सत्ता में वापसी आसान नहीं होगा, लेकिन जिस तरह के परिणाम सामने आ रहे हैं, उससे लग रही है कि मोदी और धामी की जोड़ी पर पहाड़ के लोगों ने विश्वास जताया है।