राजस्‍थान फतह के लिए बीजेपी ने खेला बड़ा दांव, वसुंधरा के साथ ‘खेल’ कर अब इस नेता ने संभाली जिम्‍मेदारी

राजस्‍थान चुनाव सिर पर हैं और पार्टियों में सीटों के बंटवारे को लेकर रस्‍साकस्‍सी शुरू हो गई है । बीजेपी ने भी अपना मास्‍टरकार्ड खोला है और यहां चुनाव की कमान खुद अमित शाह ने अपने हाथ में ले ली है ।

New Delhi, Oct 16 : राजस्थान विधानसाभा चुनाव की कमान अब खुद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के हाथों में है । उन्‍होने अब राज्य के चुनाव की जिम्‍मेदारी अपने हाथों में ले ली है । माना जा रहा है कि ऐसा पार्टी कार्यकर्ताओं में वसुंधरा नेतृत्‍व को लेकर फैलते अविश्‍वास के कारण हो रहा है । माना ये भी जा रहा है कि अमित शाह अब वसंधरा के अधिकार भी सीमित कर सकते हैं, ये बात टिकट बंटवारे में साफ नजर आ सकती है ।

कांग्रेस पर दबाव
राजस्‍थान को लेकर बीजेपी कुछ ज्‍यादा ही तैयारियां कर रही है । शीर्ष नेता को लेकर लोगों के मन में कई तरह के संशय है । सूत्रों से मिलीजानकारी के अनुसार चुनाव तो एक साथ 5 राज्यों में हो रहे हैं,  लेकिन शाह सबसे ज्यादा वक्त राजस्थान में ही बिताने वाले । राज्य में शाह के होने से बीजेपी राज्य में अच्छा प्रदर्शन करेगी, इसकी पूरी उम्‍मीद है । पार्टी में बिखराव के जो हालात बन रहे हैं, वो इस कदम से जरूर

ये है मास्‍टर प्‍लान
ऐसा माना जा रहा है राजस्‍थान में पार्टी अपनी कुछ पकड़ खोती नजर आ रही है, हालांकि हालात इतने भी बुरे नहीं हैं जितने बताए जा रहे हैं ।

चुनाव नजदीक आते-आते अगर बागडोर शाह ही संभालते हैं तो हालात एकदम बदल सकते हैं । अमित शाह का राज्‍य में मुख्‍य तौर पर कमान संभालना विपक्ष दल कांग्रेस के लिए मुश्किल भरा समय होगा । उनके लिए जीत की ही नहीं बल्कि कुछ सीटों पर जीत भी भारी हो सकती है ।

सीटों का बंटवारा अमित शाह करेंगे
खबर है कि वसुंधरा से सीट बंटवारे के अधिकार कम किए जाएंगे । आलाकमान राजस्‍थान में फूंक फूंककर कदम रखना चाहती है । इस बार इस बार 200 विधानसभा सीटों में से 150 का चयन पार्टी आलाकमान के हस्तक्षेप से होगा। जबकि सीएम खेमे के लिए करीब 55 सीटें रखी जाएंगी । यहां इसका मतलब यह है कि इन सीटों पर वसुंधरा के पसंद के उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। मगर बाकी सीटों पर पार्टी का दखल होगा।

कांग्रेस पर शाह का जोरदार हमला
अमित शाह ने रीवा में प्रवास के दूसरे और अंतिम दिन कांग्रेस पर जमकर हमले बोले । उन्‍होने ककार्यकर्ताओं में जोश भरा और कहा कि इसबार जीत के लिए नहीं बल्कि कांग्रेस को जड़ समेत उखाड़ फेंकने के लिए लड़ना है । रीवा में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए शाह ने बाले –  ‘आपने सरकार बनाने के लिए कई चुनाव लड़े हैं, मगर आने वाला चुनाव सरकार बनाने के लिए नहीं है, यह चुनाव कांग्रेस को मूल सहित उखाड़ फेंकने के लिए है।’

बीजेपी का ही झंडा लहराएगा
अमित शाह ने यहां एक बार फिर भरोसा दिलाते हुए कहा,  ‘वर्ष 2019 में नरेंद्र मोदी को फिर प्रधानमंत्री बनाओ, मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगले 50 वर्ष तक पंचायत से संसद तक भाजपा का भगवा ध्वज ही लहराएगा।’ अमित शाह देश में कई जगह घूम-घूमकर ग्राउंड स्‍तर पर हालात का जायजा ले रहे हैं । कार्यकर्ताओं से मिलकर वो हर बात की जानकारी बटोर रहे हैं । विधानसभा चुनाव के साथ लोकसभा के लिए भी मैदान तैयार कर रहे हैं ।