बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश में चीन का नाम, लोग ताइवान में हुए हादसे को कर रहे याद

xi xing ping

चेलानी ने बिपिन रावत के निधन को लेकर कहा कि जब 20 महीने से भारत-चीन बॉर्डर पर युद्ध जैसे हालात हैं।

New Delhi, Dec 10 : इंटरनेशनल रिलेशंस तथा जियो पॉलिटिकल विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी का सीडीएस बिपिन रावत की दुर्घटना में हुई मौत को लेकर एक ट्नीट जबरदस्त सुर्खियां बटोर रहा है, उनके इस ट्वीट पर चीनी सरकारी भोंपू अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है, आइये आपको बताते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

क्या कहा
चेलानी ने बिपिन रावत के निधन को लेकर कहा कि जब 20 महीने से भारत-चीन बॉर्डर पर युद्ध जैसे हालात हैं, brahma-chellaney-share-similarities-between-the-crash-of-bipin-rawat-and-the-taiwan-chief-of-defense-staff ऐसे समय में भारत के सीडीएस बिपिन रावत उनकी पत्नी समेत 11 सैन्य कर्मियों की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत दुखद है, ये बेहद खराब वक्त में हुआ है।

ताइवान से क्या कनेक्शन
चेलानी ने आगे कहा, कि जनरल रावत और ताइवान के सीडीएस रहे शी यी मिंग की मौत में भयंकर समानता है, Bipin rawat6 2020 के शुरुआत में मिंग समेत 2 प्रमुख जनरल समेत 8 लोगों की मौत भी एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई थी, हर हेलीकॉप्टर दुर्घटना ने चीन की आक्रामकता के खिलाफ डिफेंस करने वाले प्रमुख चेहरे को खत्म कर दिया।

पड़ोसी के दुख में भी बाज नहीं आया चीन
उन्होने एक और ट्वीट में कहा कि इस अजीब समानताओं का मतलब ये नहीं है कि दोनों हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में कोई कनेक्शन है या किसी बाहरी ताकत का हाथ है, जो भी हो, हरेक दुर्घटना ने देश के भीतर महत्वपूर्ण सवाल उठाये हैं, खास कर टॉप जनरलों को ले जाने वाले सैन्य हेलीकॉप्टरों के रख-रखाव के बारे में। बह्मा चेलानी के इन्हीं बातों से चीनी सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स भड़क गया, उन्होने कहा इस तरीके से तो इस हेलीकॉप्टर क्रैश में अमेरिका की भी भूमिका हो सकती है, भारत और रुस एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी के साथ आगे बढ रहे हैं, अमेरिका ने इस डील को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है। इसके बाद चेलानी ने चीन और ग्लोबल टाइम्स को लताड़ते हुए लिखा, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र मेरे कई ट्वीट्स में एक को उठाकर दुरुपयोग कर रहा है, इसमें ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिका पर हेलीकॉप्टर दुर्घटना का आरोप लगाया है, जिसमें बिपिन रावत की मौत हुई है, क्योंकि भारत रुस से एस-400 सिस्टम खरीद रहा है, ये ट्वीट दुखद रुप से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्ट मानसिकता को दर्शाता है।