लड़का कर रहा था बारात लाने की तैयारी, शादी से 1 दिन पहले दुल्हन ने दूल्हे के खिलाफ थाने में की शिकायत

dowery

होने वाली दुल्हन शाजिया का कहना है कि रोज घुट-घुट कर जीने से अच्छा है कि ऐसे दहेजलोभी परिवार में शादी ही ना करें।

New Delhi, Apr 02 : यूपी के हरदोई में एक लड़की ने दहेजलोभी परिवार में शादी करने से इनकार कर दिया है। सिर्फ एक दिन बाद जिस घर में बारात आनी थी, वहां पर अब मान-मनौव्वल चल रहा है। बताया जा रहा है कि ससुराल पक्ष के बढते डिमांड को देखते हुए होने वाली दुल्हन ने शादी करने से ही मना कर दिया। इतना ही नहीं लड़की ने दुल्हा और उसके घर वालों के खिलाफ पुलिस में भी शिकायत की है।

लड़की ने की पुलिस में शिकायत
होने वाली दुल्हन शाजिया का कहना है कि रोज घुट-घुट कर जीने से अच्छा है कि ऐसे दहेजलोभी परिवार में शादी ही ना करें, इसके साथ ही दुल्हन ने पुलिस को शिकायत दी है, dowery2उन्होने अपने लिखित शिकायत में बताया है कि दुल्हा पक्ष के लोग दहेज मांग रहे हैं, उनकी डिमांड दिनों-दिन बढती ही जा रही थी, इसी वजह से उन्होने सगाई तोड़ने का फैसला लिया और पुलिस से मामले में कार्रवाई की मांग की।

क्या है मामला ?
आपको बता दें कि यूपी के हरदोई जिले के कोतवाली शहर इलाके में नवीपुरवा गांव है, यहीं के रहने वाले अजीज अहमद ने अपनी बड़ी बेटी शाजिया की शादी बरेली के अभयपुर कैंप के रहने वाले महबूब सैफी के बेटे वहीद महबूब के साथ तय की थी। dowery3शादी में कुछ गहने और सामान लेन-देन की बात भी हुई थी, लेकिन शाजिया का आरोप है कि अब सुसराल वाले उनके परिवार से पैसे और दूसरी महंगी चीजें भी मांग रहे हैं।

दुकान चलाते हैं शाजिया के अब्बा
दुल्हन शाजिया के पिता अजीज अहमद इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाते हैं, छोटी सी दुकान से जो भी कमाई होती है, dowery4उसी से उनका परिवार चलता है। शाजिया के अलावा उनके चार बच्चे और हैं। दो बहन और तीन भाइयों में शाजिया सबसे बड़ी हैं, इसी वजह से उनका निकाह तय कर दिया गया था।

पिछले साल हुई थी सगाई
शाजिया के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि पिछले साल 29 नवंबर 2017 को उनकी सगाई हुई थी, तभी शादी की तारीख 31 मार्च 2018 तय कर दिया गया था। hindu-marriageइस दौरान दोनों परिवारों में भी संबंध अच्छे हो गये थे, होने वाला दुल्हा महबूब और शाजिया में भी फोन पर बातचीत होने लगी थी, लेकिन अचानक अब शाजिया के फैसले से सब हैरान हैं।

बढते डिमांड से परेशान
शाजिया के अनुसार पहले शादी में दुल्हा पक्ष के लोगों ने बाइक, कुछ नकदी और कुछ सामान को लेकर बात पक्की की थी, लेकिन सगाई के बाद महबूब ने अपने घर की पुताई के लिये पैसे मांगे, dowery1साथ ही बाइक की जगह चार पहिया गाड़ी और दूसरे महंगे सामान की भी डिमांड रख दी। इतना ही नहीं जैसे-जैसे शादी की तारीख नजदीक आ रही थी, वैसे-वैसे उनके डिमांड बढते ही जा रहे थे।

पुलिस कर रही जांच
स्थानीय पुलिस ने मामले में जानकारी दी कि शाजिया ने थाने में लिखित शिकायत दी है कि दहेज की वजह से उन्होने सगाई तोड़ने का फैसला लिया है। dowery5फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। प्राथमिक जांच के बाद ही मामले में हम टिप्पणी कर पाएंगे। वैसे बताया जा रहा है कि कुछ लोग दोनों पक्षों से सुलह की कोशिश कर रहे हैं।