शादी में ससुर ने थाली में पेश किए 5 लाख रुपये, तो दूल्हे ने पेश की ऐसी मिसाल

आज हम आपको एक दूल्हे के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपनी शादी के मौके पर मिसाल पेश की है। ससुर ने थाली में 5 लाख रुपये परोसे तो दामाद ने ऐसा काम किया।

New Delhi, Feb 09: आज के दौर में पूरे हिंदुस्तान में दहेज प्रथा को लेकर बवाल मचा है। कई बार कई राज्यों से ऐसी खबरें सुनने को मिलती है कि दहेज की प्रताड़ना के चलते महिला को मार दिया गया। इसके साथ ही कई बार शादियों के दौरान भी ऐसे खबरें सुनने को मिलती हैं। लेकिन एक दूल्हे ने ऐसी मिसाल पेश की है कि हर कोई इसकी तारीफ करता जा रहा है।

राजस्थान की खबर है
राजस्थान के झुंझुनूं जिले की इस खबर के बारे में हम आपको बता रहे हैं। इस जिले के कोलाली गांव में एक दूल्हे ने शानदार काम किया है, जिसकी तारीफ हो रही है। इस शादी ने समाज को एक अनूठा संदेश दिया। एयरफोर्स में तैनात दूल्हे को उसके ससुर ने पांच लाख रुपए कैश देना चाहा। लेकिन इस बीच दूल्हे ने हाथ जोड़कर ससुर को मना कर लिया।

एयरफोर्स में काम करते हैं जयदीप
एयरफोर्स में काम करने वाले दूल्हे ने किसी भी तरह के दहेज से इनकार कर दिया। जिसने भी सुना, उसने इस कदम के लिए दूल्हे और उनके परिवार की सराहना की। बताया जा रहा है कि कोलाली गांव के दिलीप सिंह की बेटी पल्लवी कंवर की शादी नागौर जिले के रहने वाले जयदीप सिंह के साथ हुई। इस दौरान बारात तय वक्त पर ही पहुंच गई थी।

दहेज से किया मना
एक रस्म के दौरान दुल्हन के पिता ने पांच लाख रुपये एक थाली में रख और जयदीप की तरफ बढ़ाए। इस दौरान जयदीप ने एक अनोखी मिसाल दी। जयदीप ने हाथ जोड़ लिए और कहा ‘’मुझे ये सब नहीं चाहिए। इस दौरान वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए। मौके पर जयदीप और उनके पिता लक्ष्मण सिंह ने कहा कि वे दहेज नहीं लेंगे।

ससुर के सामने जोड़े हाथ
जयदीप और उनके पिता ने कहा कि ‘’दहेज समाज के लिए अभिशाप है। इसे दूर करने का काम समाज को ही करना होगा। इस बीच दुल्हन के घरवाले बार-बार कहते रहे। इस पर जयदीप ने ससुर के सामने दोनों हाथ जोड़ दिए। उन्होंने कहा कि वो समाज के लोगों को संदेश देना चाहते है कि लोग बेटियों को किसी भी हाल में बोझ ना समझें। बिना दहेज शादी करने वाले युवा आगे आएं।

दुल्हन के मामा ने बताई खास बात
इस बीच दुल्हन के मामा का कहना है कि सगाई के वक्त ही जयदीप और उनके पिता लक्ष्मण सिंह ने दहेज के लिए मना कर दिया था। इसके बाद भी दुल्हन के परिवार ने दहेज की पूरी तैयारी कर ली। दुल्हन के घर वालों को डर था कि कहीं दहेज के नाम पर उनके घर की इज्जत बदनाम ना हो। हालांकि जयदीप वे दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है।

5 लाख रुपये ठुकराए
दुल्हन के मामा का कहना है कि ‘’बारात आने के दौरान शगुन के रूप में 5 लाख रुपए नकद लेकर आए लेकिन दूल्हे और परिजनों ने साफ मना दिया। आपको दुल्हन पल्लवी के बारे में खास जानकारी दे देते हैं। बताया जा रहा है कि पल्लववी भी बीएससी, बीएड के साथ डबल एमए है। कुल मिलाकर कहें तो ऐसे युवाओं का आज के दौर में देश में होना बहुत जरूरी है।