इस वजह से सिर्फ 450 रुपये में बिक रहा है 16 करोड़ का आलीशान बंगला

Bunglow

16 करोड़ रुपये का बंगला सिर्फ 450 रुपये में आपका हो सकता है, लेकिन इसके लिये आपको 5 पाउंड यानी 450 रुपये का लॉटरी टिकट खरीदना होगा।

New Delhi, Apr 04 : अगर कोई आपको अपना करोड़ों का सामान या संपत्ति आपको कौड़ियों के भाव में बेचने लगे, पढकर अजीब लग रहा है ना, लेकिन ये सच है। ब्रिटेन में एक 16 करोड़ रुपये का बंगला सिर्फ 450 रुपये में आपका हो सकता है, लेकिन इसके लिये आपको 5 पाउंड यानी 450 रुपये का लॉटरी टिकट खरीदना होगा, फिर लकी ड्रा में अगर आपका नाम आता है, तो फिर ये करोड़ों का ये बंगला आपका हो सकता है।

2014 से बंगला बेचने की कोशिश
ब्रिटेन के चेशायर में बर्टन हॉल नाम के इस बंगले को इसके मालिक जॉन राटन और हेलेना 2014 से ही बेचने की कोशिश में हैं, Bunglow2पहले उन्होने इस बंगले की कीमत साढे 16 करोड़ रुपये रखी थी, हालांकि कई ग्राहक इसे देखने आए, लेकिन कोई भी इसे खरीदने को तैयार नहीं हुआ, जिसकी वजह से ये बंगला नहीं बिका।

कीमत कर दी कम
फिर बंगले के मालिक ने इसकी कीमत घटाकर साढे पंद्रह करोड़ रुपये कर दी, लेकिन फिर भी उन्हें सफलता नहीं मिली। प्रॉपर्टी डीलर लिन्डसे क्यूथिल ने बताया किpound इस बंगले के बिकने में इसलिये परेशानी नहीं आ रही है, क्योंकि ये बंगला बहुत महंगा है, दरअसल इसके पीछे दूसरी कई कारणें हैं, जो लोग इसे खरीदने से कतरा रहे थे।

कीमत है कम
संडे टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार प्रॉपर्टी डीलर ने कहा कि ये सुनने में भले खराब लगे, लेकिन इस प्राइस रेंज में तो लंदन में एक छोटा सा घर होगा, Bedroomलंदन में 18 करोड़ रुपये में सस्ती कीमत वाला टेरेस हाउस मिलता है। लिन्डसे के अनुसार इस घर की कीमत यहां के लोकेशन और प्रॉपर्टी के हिसाब से कम है, ग्राहकों को कीमत पसंद भी आ रहा है, लेकिन परेशानी दूसरी है।

क्या है परेशानी ?
प्रॉपर्टी डीलर के अनुसार इस बड़े मकान के रख-रखाव पर सलाना 1 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। Bunglow1इसी वजह से कोई भी कस्टमर इसे खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पाता है, क्योंकि ये घर काफी बड़ा है, लोगों को इतने बड़े घर की जरुरत ना कह वो डील से बाहर निकल जाते हैं।

बेटे ने निकाला नया तरीका
हालांकि कीमत कम करने के बाद भी जब मकान नहीं बिका, तो रॉटन के बेटे ने मामले में दखल दी, उन्होने फैमिली लॉटरी सिस्टम के जरिये इसके नये मालिक की तलाश शुरु कर दी। lotteryइस परिवार को उम्मीद है कि अगले साल 2 अप्रैल तक वो 3 लाख 79 हजार लॉटरी टिकट बेच लेगा। एक लॉटरी की कीमत 5 पाउंड यानी 450 रुपये रखा गया है।

लॉटरी लॉ का पालन
इसमें लॉटरी नियम का पूरा पालन किया जाएगा। जिसके तहत टिकट खरीदने वालों को नॉलेज बेस्ड सवाल के जबाव भी देने जरुरी होंगे। Bedroomइसके साथ ही मामले में पूरी पारदर्शिता रखी जाएगी, ताकि किसी भी लॉटरी खरीदने वालों के साथ गलत ना हो।

बंगले में ये है खास
प्रॉपर्टी के लिये बने राइटमूव पेज के अनुसार बर्टन हॉल का कंस्ट्रक्शन 16वीं सदी में हुआ था, इसमें अस्तबल समेत कार के लिये बड़ा गैराज भी बना हुआ है। Bedroom35 बेडरुम वाला ये बंगला करीब 3400 स्क्वेयर फीट में बना है, जिसमें 4 बाथरुम, म्यूजिक रुम, दो किचन, लॉन्ड्री रुम और 1.5 एकड़ जमीन भी है। इसके अलावा इस बंगले के नये मालिक को कैम्पस में ही शानदार गार्डन के साथ लेक का भी मजा लेना का मौका मिलेगा।

क्या कह रहे हैं बंगले के मालिक ?
हेलेना रॉटन का कहना है कि लोग इस बंगले में काफी इंट्रेस्ट दिखाते हैं, लेकिन ऐसे घरों को मैनेज करना आसान नहीं होता है, क्योंकि ये ऐतिहासिक घर है, banglow2इन्हें बेचना भी बेहद मुश्किल होता है, पता नहीं लोग क्यों ऐसे घरों से घबराते हैं, देखते हैं लॉटरी के जरिये इस ऐतिहासिक घर का मालिक कौन होता है ?