सिर्फ 700 रुपए में मिल रहा है ये खूबसूरत बंगला, फिर भी कोई खरीदार नहीं, आप खरीदेंगे

100 साल पुराना एक आलीशान बंगला, अगर सिर्फ 700 रुपए में मिले तो क्‍या कोई उसे छोड़ना चा‍हेगा । आपका जवाब होगा नहीं, लेकिन ये गलत जवाब है । इस बंग्‍ले को कोई खरीदना ही नहीं चाहता ।

New Delhi, Jul 25 : पिछले साल एक खबर वायरल हुई थी, अमेरिका में 100 साल पुराने एक बंगले को 10 डॉलर में बेचा जा रहा था । बंगला एकदम आलीशान था और मॉन्‍टकलेयर जैसी लोकेशन पर था । बावजूद इसके कंपनी को इसके बायर नहीं मिल सके । दरअसल बंग्‍ले को खरीदने के पीछे एक शर्त भी थी । इसी शर्त की वजह से खरीदार पीछे हटते गए और ये बंगला किसी को ना हो सका । आप जानना चाहते हैं कि आखिर वो कौन सी शर्त थी ।

700 रुपए के बंग्‍ले के खरीदार नहीं
ये खबर पिछले साल सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी । हालांकि, इसके साथ रखी गई शर्त अहम थी । शर्त ये थी कि 6 बेडरूम

वाला ये बंगला जो भी खरीदेगा, उसे ये बंगला कहीं और शिफ्ट करना पड़ेगा । बस इस शर्त ने इस बंग्‍ले की कीमत कई गुना ज्‍यादा कर दी थी । महज 10 डॉलर में मिलने वाले इस बंग्‍ले को शिफ्ट करने की कीमत बिलियन्‍स में होती ।

आलीशान है बंगला
‘प्लीजेंट एवेन्यू’ नाम का ये बंगला न्यूजर्सी के मॉन्टक्लेयर में मौजूद है । 3900 स्क्वेयर फुट में बने इस बंगले में 6 बेडरूम, तीन बाथरूम, टेनिस

कोर्ट और कैरेज हाउस के साथ बहुत कुछ है । बंगले के आसपास भी करीब ढाई एकड़ जमीन है। इन सबके अलावा भी बंगला और कई खूबियों से भरा पड़ा है । मार्केट में इसकी असल कीमत 9 करोड़ रु. के करीब है ।

ऐतिहासिक है ये बंग्‍ला
प्रॉपर्टी के लिहाज से जिस मॉन्टक्लेयर इलाके में ये बंगला मौजूद है, वो इतना महंगा है कि यहां के तकरीबन सभी बंगले उसके सामने कुछ नहीं है । प्लीजेंट एवेन्यू भी ऐतिहासिक तौर पर काफी अहम है। ये पहले अफ्रीकी अमेरिकी एथलीट और फुटबॉल टीम के कैप्टन ऑब्रे लेविस का था। लेविस एफबीआई के पहले अश्वेत सदस्य भी थे । 2001 में उनकी मौत के बाद बीएनई रियल स्टेट ग्रुप ने इस प्रॉपर्टी को खरीद लिया था।

इतनी सस्‍ती प्रॉपर्टी क्‍यों
दरअसल इस बंग्‍ले को हटाकर कंपनी यहां 8 नए घर बनाने का प्‍लान कर रही है । लेकिन ये प्लान कामयाब नहीं हो सकता क्‍योंकि ये बंगला गिराया नहीं जा सकता । जब कंपनी ने ये प्रॉपर्टी खरीदी थी, तब उन्होंने मॉन्टक्लेयर हिस्टॉरिक प्रिवेन्शन कमीशन के साथ इस ऐतिहासिक बंगले को प्रिजर्व करने का एक एग्रीमेंट किया था । लिहाजा, कंपनी बंगले को गिरा नहीं सकती है । इसीलिए कंपनी ने बंग्‍ले को बेचने के साथ ये शर्त लगा दी कि जो भी इसे खरीदेगा उसे इसे यहां से मूव करना होगा ।

हजारों डॉलर्स का खर्चा
100 साल पुराने इस बंग्‍ले को शिफ्ट करने में हजारों डॉलर तक का खर्च आएगा । सिर्फ इतना ही नहीं इसे शिफ्ट करने में होने वाले नुकसान की मरम्मत और सुधार भी जरूरी है । ये भी काम हिस्टॉरिक गाइडलाइंस के हिसाब से करने होगे जो बहुत ही खर्चीला प्रॉसेस होगा । जानकारी के अनुसार इस प्रॉपर्टी को मूव करने में प्रॉपर्टी बेचने वाले को भी खुद से  10,000 डॉलर की मदद करनी पड़ेगी । तो आप जान ही गए होंगे कि इस बंग्‍ले की कम कीमत के बावजूद लोग इसे क्‍यों नहीं खरीद पा रहे हैं ।