बुराड़ी में 11 मौत : नाबालिगों के दोस्‍त का हैरान कर देने वाला बयान, मौत से एक दिन पहले ऐसे देखा था   

बुराड़ी में जो हुआ उसने सबका दिल दहला दिया । शाम तक जो परिवार हंसता खेलता नजर आ रहा था वो सुबह तक कैसे इतना बड़ा कदम उठाने को तैयार हो गया । ये बात किसी को हजम नहीं हो रही है ।

New Delhi, Jul 02 : उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एक घर में मृत पाए गए सभी 11 सदस्‍यों के शव, अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है । इस परिवार को लेकर ना तो कभी पड़ोसियों को कोई शक-शुबा हुआ औश्र ना ही रिश्‍तेदार ये मानने को तैयार हैं कि सभी ने एक साथ आत्‍महत्‍या जैसा कदम उठा लिया । 77 साल की बुजुर्ग महिला से लेकर 15 साल के नाबालिग तक, सबने कैसे मौत को आसानी से गले लगा लिया । परिवार के सदस्‍यों को आखिरी बार अलग-अलग कार्यकलाप करते देखने वाले लोग हैरान हैं ।

नाबालिग के दोस्‍त का बयान
रविवार को मृत मिले एक ही परिवार के 11 लोगों में शामिल दो नाबालिग लड़कों के एक दोस्त ने कहा कि उसने शनिवार रात उन दोनों को क्रिकेट खेलते हुये देखा था । उनके मित्र जतिन ने कहा कि 15-15 साल के धीरू भाटिया और जतिन भाटिया नौवीं कक्षा के छात्र थे ।  जतिन ने कहा, ‘मैंने उन दोनों को कल रात खेलते हुए देखा था. भवनेश अंकल उन्हें देखकर खुश हो रहे थे. यह विश्वास करना मुश्किल है कि वे अब हमारे बीच नहीं हैं.’

ललित को आखिरी बार कुत्ता घुमाते हुए पड़ोसियों ने देखा
मृतक ललित सिंह भाटिया को शनिवार देर रात करीब 11.30 जबे पड़ोसियों ने आखिरी बार देखा था । बताया जा रहा है कि वो उस वक्‍त कुत्‍ता घुमा रहे थे । किसी को यकीन भी नहीं हो रहा कि सामान्‍य से दिख रहा वह व्‍यकित अपने पूरे परिवार के साथ आत्‍महत्‍या तक कर सकता था ।

धार्मिक एंगल से जांच
बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाए जाने के मामले में बरामद किए गए हाथ से लिखे नोटों में कहा गया है कि ‘‘ मानव शरीर अस्थायी है और अपनी आंखें और मुंह बंद करके डर से उबरा जा सकता है ।‘‘  इस नोट को पढ़ने के बाद पुलिस इस मामले में धार्मिक तंत्र मंत्र के एंगल से भी जांच कर रही है ।

रिश्तेदार ने तंत्र-मंत्र की बात खारिज की
वहीं  मृतकों के रिश्तेदार ऐसी किसी भी संभावना से इनकार कर रहे हैं कि परिवार ने खुद को मार डालने के लिए किसी अंधविश्‍वास का सहारा लिया हो । रिश्‍तेदारों के मुताबिक परिवार बेहद ही शिक्षित था अज्ञैर अंधविश्‍वास से उनका कोई संबंध नहीं था । ऐसे में उनकी आत्‍महत्‍या किसी के गले नहीं उतर रही है । रिश्‍तेदार मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहा है ।

सवाल उठा रहे हैं घर के हालात
11 सदस्‍यों का मृत पाया जाना, घर के कुत्‍ते का सही सलामत रहना और घटना के समय कोई अवाज ना करना, घर से किसी भी सामान की चोरी ना होना, ऐसे कई घटनाक्रम हैं जो सवाल उइा रहे हैं । पुलिस के मुताबिक परिवार के घर से कुछ चीजें ऐसी मिली हैं जो धार्मिक एंगल को पुख्‍ता करती हैं, लेकिन पुलिस हर पहलू से इस मामले को खंगालने की कोशिश कर रही है ।