बुराड़ी : 11 लोगों की जान लेने वाला शख्‍स कोई और नहीं घर का ही निकला, पुलिस को पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट से मिले अहम सुराग

बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत के रहस्‍य से पर्दा लगभग उठता नजर आ रहा है । पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट से पुलिस को कई बातों को समझने में आसानी हुई है ।

New Delhi, Jun 03 : बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्‍थी सुलझती नजर आ रही है । पुलिस को पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट से ये साफ हो गया है कि सभी मौत फंसे से लटककर ही हुई है । पुलिस को घर के सदस्‍य ललित के बारे में ऐसी बातें पता चली हैं जो हैरान करने वाली है । पुलिस की थ्‍योरी के मुताबिकदिमागी रूप से कमजोर ललित ने ही अपनी पत्‍नी के साथ मिलकर पूरे परिवार को सुसाइड करने के लिए मजबूर किया । धार्मिक अनुष्‍ठान के नाम पर ललित ने पूरे परिवार को बहलाया फुसलाया और फिर सबको फांसी के फंदे से लटका दिया ।

दिमागी रूप से कमजोर था ललित
पुलिस की जांच में एक और खुलासा हुआ है । ललित दिमागी रूप से कमजोर था और बड़ पूजा के बहाने उसने पत्‍नी के साथ मिलकर घर के दूसरे सदस्‍यों की जान ले ली । पुलिस के मुताबिक घर से एक रजिस्टर बरामद हुआ है जिसमें इस तरह की बातें लिखी हुई हैं । तंत्र मंत्र और जादू टोने के शिकार हुए इस परिवार के सदस्‍य ललित ने ही पूरे परिवार को काल के गाल में समा दिया । हालांकि ललित की बहन सुजाता पुलिस की थ्‍योरी को मानने के लिए तैयार ही नहीं । उनके मुताबिक सभी की हत्या हुई है ।

पुलिस की थ्‍योरी
अपराध शाखा के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ललित के पिता की करीब 12 वर्ष पहले मौत हो गई थी। मनोरोगी बन चुका ललित दावा करता था कि पिता की आत्मा उसके शरीर में प्रवेश कर जो कहती है, वह उन बातों को रजिस्टर में लिखता है। ललित वर्ष 2015 से रजिस्टर में लिख रहा था। ललित ने रजिस्टर में लिखा कि पिता की आत्मा ने ही उसे बड़ पूजा के लिए बोला था। पूजा वाले दिन ललित ने सभी को बोला था कि घर में 10 से 15 मिनट की बड़ पूजा (अनुष्ठान) होगी।

पूजा का हिस्‍सा था गले में चुन्नियां बांधना
इस पूजा के तहत सभी के हाथ बांधेंगे और गले में चुन्नियां लटकेंगी। सभी के नीचे स्टूल होगा। ललित ने सभी को बोला था कि वे 10-15 मिनट बाद पूजा खत्म होने के बाद स्टूल हटा सकते हैं और हाथों को खोल सकते हैं। पुलिस अधिकारी मान रहे हैं कि ललित ने पत्नी के साथ मिलकर सभी के नीचे से स्टूल हटा दिए। नौ चुन्नियां नई मंगाई गई थीं।

ललित ने भी की खुदकुशी
ललित ने सभी को बताया था कि पूजा में किसको कहां और कैसे खड़ा होना है और गले में चुन्नी डालनी है। पुलिस अधिकारी मान रहे हैं कि ललित ने स्टूल हटाने के बाद पत्नी व मां के साथ खुदकुशी कर ली। घर के मंदिर में मिले दो रजिस्टरों में निर्वाण, वट तपस्या, शून्य जैसे शब्दों का जिक्र है। नोट के मुताबिक, यदि कोई इन नियमों का पालन करेगा, उसकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और भगवान उनकी मदद करेंगे।

किसी बाबा के संपर्क में भी था परिवार, तलाश तेज
कॉल डिटेल के आधार पर परिवार का एक बाबा से लगातार संपर्क में रहने का पता चला है। पुलिस उस बाबा की तलाश कर रही है। हालांकि अधिकारिक रूप से पुलिस ने किसी भी बाबा के संपर्क में होने की बात की पुष्टि नहीं की है। घर में मिले एक कागज में लिखा है ‘जब हम फंदे पर लटकेंगे तो भगवान के दर्शन होंगे और भगवान हम सबको बचा लेंगे…।’ अब तक की पुलिस की जांच की मानें तो कुछ इसी अंधविश्वास ने पूरे भाटिया परिवार को मौत के मुंह में धकेल दिया।