अमृतसर के बाद कपूरथला में बेअदबी का मामला, दिल्ली के युवक की जमकर पिटाई

mob lynching

अमरजीत सिंह ने कहा जब मैंने संदिग्ध को चुनौती दी, तो वो अंधेरे में भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन कुछ देर बाद उसे पकड़ लिया गया।

New Delhi, Dec 19 : पंजाब के अमृतसर में बेअदबी के प्रयास में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या के कुछ घंटे बाद कपूरथला जिले में स्थानीय लोगों ने एक अन्य युवक की पिटाई कर दी, जिसके बाद अधमरी हालत में पुलिस ने उसे हॉस्पीटल में भर्ती कराया है, दावा किया जा रहा है कि इस युवक की मौत हो चुकी है, लेकिन पुलिस की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है, पंजाब में अमृतसर में बेअदबी की घटना के बाद मॉब लिचिंग की ये दूसरी घटना है। निजामपुर गांव के निवासियों ने रविवार की तड़के एक गुरुद्वारे से उस युवक को ये आरोप लगाते हुए पकड़ लिया था, जिसने गुरुद्वारे में सुबह करीब 4 बजे निशान साहिब का अपमान करते देखा गया था, गुरुद्वारा के कार्यवाह अमरजीत सिंह ने फेसबुक पर लाइम स्ट्रीम किये गये एक वीडियो में कहा कि जब वो सुबह 4 बजे दैनिक प्रार्थना के लिये निकले तो उन्होने देखा कि युवक निशान साहिब का अपमान कर रहा था।

भागने की कोशिश
अमरजीत सिंह ने कहा जब मैंने संदिग्ध को चुनौती दी, तो वो अंधेरे में भागने की कोशिश करने लगा, लेकिन कुछ देर बाद उसे पकड़ लिया गया, गुरुद्वारा के ग्रंथी ने कहा संदिग्ध ने सिर्फ इतना बताया कि उसे दिल्ली से भेजा गया था, उसकी एक बहन को भी बेअदबी के लिये दूसरी जगह मार दिया गया है, कपूरथला के एसएसपी एचपीएस खख ने कहा कि बादशाहपुर पुलिस चौकी की टीम मौके पर पहुंची, संदिग्ध को हिरासत में ले लिया, हालांकि ग्रामीण इस बात पर जोर दे रहे हैं कि गुरुद्वारे में उनके सामने ही संदिग्ध व्यक्ति से पूछताछ की जाए।

क्या है मामला
अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में शनिवार शाम बेअदबी का प्रयास करने वाले युवक की गुस्साई भीड़ ने पिटाई कर दी, जिससे युवक की मौत हो गई, घटना उस समय हुई जब वो व्यक्ति पवित्र स्थल पर सुनहरी ग्रिल फांदकर कृपाण उठाने के बाद उस स्थान के पास पहुंच गया, जहां सिख ग्रंथी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहा था।

बुरी तरह पिटाई
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी कार्यबल के सदस्यों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया, फिर उसे एसजीपीसी ऑफिस ले जाया जा रहा था, police तभी गुस्साई भीड़ ने उसकी बुरी तरह से पिटाई कर दी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।