दिल्ली से उड़ान भरने के बाद चॉपर क्रैश होने तक, बिपिन रावत के आखिरी घंटों की पूरी कहानी

तमिलनाडु के कुन्नूर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत को ले जा रहे भारतीय वायुसेना के इस हेलिकॉप्टर में रावत की पत्नी, स्टाफ समेत कुल 14 लोग मौजूद थे ।

New Delhi, Dec 09: तमिलनाडु के कुन्‍नूर में हुए एक बड़े  हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत का निधन हो गया है । नीलगिरी की पहाडि़यों के ऊपर हुए इस हादसे में चॉपर में सवार सभी 14 लोंगों में से 13 की जान चली गई । सीडीएस और उनकी पत्‍नी कुछ सहयोगी सेना अफसरों के साथ एक कार्यक्रम में जा रहे थे । बताया जा रहा है कि उनके हेलीकॉप्‍टर में आसमान में ही आग लग गई थी । इस चॉपर ग्रुप कैप्टन पीएस चौहान और स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप उड़ा रहे थे ।

14 लोग थे सवार
तमिलनाडु के कुन्नूर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत को ले जा रहे भारतीय वायुसेना के इस हेलिकॉप्टर में रावत की पत्नी, स्टाफ समेत कुल 14 लोग मौजूद थे । क्रैश इतना भयानक था कि एक शख्‍स के अलावा कोई नहीं बचा । इस चॉपर ने तमिलनाडु के लिए दिल्‍ली से उड़ान भरी थी । 11:35 बजे सुलूर में वायु सेना स्टेशन पर उनका आगमन हुआ, यहां से उन्‍होंने वेलिंगटन जाने के लिए हेलिकॉप्टर में उड़ान भरी ।  इसके कुछ ही देर बाद दोपहर 12:20 बजे कुन्नूर में उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया । आबादी वाला इलाका होने के कारण, हादसे की जगह पर स्‍थानीय लोग तुरंत ही पहुंच गए थे ।

कब क्या हुआ ?
ठीक 1:17 PM पर कुन्नूर में सेना के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी आई, पता चला कि इसी में CDS रावत भी पत्‍नी समत मौजूद थे । 3 लोगों को रेस्‍क्‍यू किया गया । इसके बाद 1:48 PM पर हेलिकॉप्टर क्रैश मामले में वायुसेना ने जांच के आदेश दिए । करीब 2:11 PM तक कुन्नूर हेलिकॉप्टर क्रैश में चार शव मिल चुके थे, तीन का रेस्क्यू पहले ही कर लिया गया था । इसके बाद खबर आई कि हेलिकॉप्टर क्रैश मामले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में बयान देंगे । करीब 2:56 PM पर तमिलनाडु के CM स्टालिन ने अधिकारियों को मेडिकल सेवाएं देने का निर्देश दिया । 3 बजे के आसपास खबर आई कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कुन्नूर जा सकते हैं । 3 बजकर 10 मिनट तक 11 शव बरामद किए जा चुके थे । इसके बाद 3:49 PM पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे । सवा 4 बजे पता चला कि रक्षा मंत्री अब बयान जारी करने वाले हैं । पौन 5 बजे तक सेनाध्यक्ष जनरल नरवणे भी CDS बिपिन रावत के घर पहुंच चुके थे ।

5 बजे के आसपास ये पता चल गया था कि हेलिकॉप्टर हादसे में 14 में 13 लोगों की मौत हो चुकी है । पता चला कि DNA टेस्ट से शवों की पहचान होगी । rawatइसके बाद 6:07 PM पर खबर आई कि हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत नहीं रहे, वायुसेना की ओर से उनकी मौत की पुष्टि कर दी गई । इसके बाद सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि की लाइन लग गई । प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रपति ने परिवार के साथ संवेदना जाहिर करते हुए रावत को नमन किया । बिपिन रावत के निधन पर उत्‍तराखंड सरकार की ओर से 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई ।