चंडीगढ में हो गया ‘खेल’, कम सीटों के बाद भी बीजेपी का मेयर पद पर कब्जा, AAP वालों का धरना

sarabjit

चंडीगढ निकाय चुनाव के दौरान बीजेपी को 12 सीटें मिली थी, जबकि आम आदमी पार्टी के खाते में 14 सीटें गई थी।

New Delhi, Jan 09 : केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ में बड़ा उलटफेर करते हुए बीजेपी ने मेयर पद पर कब्जा कर लिया है, बीजेपी की सरबजीत कौर चंडीगढ की नई मेयर चुनी गई हैं, निकाय चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने वाली आप ने मेयर चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है, चुनाव के बाद मेयर की कुर्सी के पीछे ही आम आदमी पार्टी के सभी पार्षद धरने पर बैठ गये हैं, डीसी विनय प्रताप सिंह को भी मौके पर रोक लिया गया, नगर निकाय के अंदर मार्शल बुलाये गये, धक्का-मुक्की हुई, आप पार्षद भी मेयर के बगल की कुर्सी पर बैठ गई हैं।

कितने वोट
आपको बता दें कि चंडीगढ निकाय चुनाव के दौरान बीजेपी को 12 सीटें मिली थी, जबकि आम आदमी पार्टी के खाते में 14 सीटें गई थी, bjp flag कांग्रेस से निकाले गये देवेन्द्र सिंह बबला अपनी नवनिर्वाचित पार्षद पत्नी हरप्रीत कौर बबला के साथ बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, जबकि बीजेपी सांसद किरण खेर को भी एक वोट का अधिकार है। इस तरह से बीजेपी के पास 14 वोट हो गये थे।

किसी को नहीं मिला था बहुमत
चंडीगढ नगर निगम में कुल 35 सीटें हैं, निकाय चुनाव 24 दिसंबर को हुए थे, जिसमें कोई भी दल बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर सका था, लेकिन पहली ही बार आई आम आदमी पार्टी ने 14 सीटें जीतकर तहलका मचा दिया, जबकि बीजेपी के 12, कांग्रेस के 8 तथा अकाली दल के 1 पार्षद ने जीत हासिल की।

बीजेपी-आप के बीच मुकाबला
बीजेपी ने पूर्व पार्षद जगतार सिंह जग्गा की पत्नी सरबजीत कौर को मेयर पद का उम्मीदवार बनाया था, वहीं आप ने अंजू कत्याल को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है, कांग्रेस ने चुनाव में शामिल होने की घोषणा की है, उन्होने अपने प्रत्याशी का नामांकन मेयर के लिये नहीं कराया। aap bjp congress सभी पार्टियों को खरीद फरोख्त का डर था, इसलिये कांग्रेस ने सभी पार्षदों को राजस्थान के जयपुर भेज दिया था, जो आज ही लौटे हैं, आप पार्षध पहले ही दिल्ली में रहे, बाद में कसौली आये, फिर वहां से चंडीगढ पहुंचे। वहीं बीजेपी ने अपने पार्षदों को शिमला भेज दिया था, शुक्रवार शाम को ये सभी वापस लौटे, 1 जनवरी को सभी नये 35 पार्षदों ने शपथ लिया था।