साल 2022 में इस दिन लगने जा रहा है पहला चंद्र ग्रहण, जानें तिथि और ग्रहण का समय

lunar eclipse (1)

साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है, इसे लेकर सारी जानकारी और सावधानी विस्‍तार से आगे पढ़ें ।

साल 2022 की शुरुआत के साथ ही सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का सिलसिला भी शुरू होने वाला है । हिंदू धार्मिक मान्‍यताओं में ग्रहण का बहुत महत्‍व है । ग्रहण के दिनों में खास सावधानी बरती जाती हैं साथ ही समय का ख्‍याल रखा जाता है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा तिथि को ही लगता है और सूर्य ग्रहण अमावस्या पर । मान्‍यतानुसार इस दौरान राहु-केतु का प्रकोप धरती पर रहता है । इस दौरान शुभ कार्य करने की मनाही होती है ।

साल का पहला चंद्र ग्रहण
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण 16 मई lunar eclipse (1) को लगने जा रहा है । भारत समेत ये कई देशों में देखा जाएगा । साल के पहले चंद्रग्रहण में सूतक मान्य होगा और सूतक संबंधी सभी सावधानियां बरतनी होंगी ।  आपको बता दें कि यह पूर्ण चंद्र ग्रहण है । चंद्रग्रहण का समय प्रात: काल 7:02 मिनट पर शुरू होकर दोपहर 12:20 बजे पर समाप्त होगा ।

दूसरा चंद्र ग्रहण
इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण 8 नवंबर को लगेगा, यह भी भारत समते lunar eclipse (1)कई देशों में देखा जा सकेगा । पूर्ण चंद्रग्रहण होने के कारण इसमें भी सूतक मान्य होगा । इस चंद्रग्रहण का समय दोपहर 1:32 मिनट पर शुरू होकर शाम में 7:27 मिनट पर समाप्त होगा । ग्रहण के दौरान सभी नियमों का पालन जरूरी है ।

सावधानियां
चंद्र ग्रहण के दौरान कई सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है, विशेषतौर lunar eclipse (1)से गर्भवती महिलाओं को इस दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए । ऐसा माना जाता है कि चंद्रग्रहण के दौरान निकलने वाली किरणें होने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव डालती हैं । ज्योतिष शास्त्र और खगोलशास्त्र के मुताबिक इस साल 2022 में दो पूर्ण चंद्रग्रहण लगेंगे, पहला 18 मई को दूसरा 8 नवंबर को लगने वाला है ।