डोकलाम के बाद भी चीन चुप नहीं बैठा, इस खास जगह से कर रहा है घुसपैठ !

लगता है कि डोकलाम के बाद भी चीन खामोश बैठने का काम नहीं कर रहा। बताया जा रहा है कि अब ड्रैगन एक और खास जगह से घुसपैठ कर रहा है। पढ़िए सतर्क करने वाली खबर।

New Delhi, Mar 26: लग रहा था कि डोकलाम के बाद चीन खामोश बैठ जाएगा। लेकिन सही मायनों में ऐसा नहीं है। डोक लाम में भले ही चीन ने कूटनीतिक हार मानी हो, लेकिन उसके ठीक बाद चीन के ही अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। रिपोर्ट में लिया गया था कि चीन चुप नहीं बैठेगा और उसकी नजर भारत के कुछ इलाकों पर है। अब एक बार फिर से चीन की घुसपैठ की खबर है।

बाराहोती से घुसपैठ
सूत्रों के हवाले से खबर है कि बाराहोती सेक्टर में चीन के तीन हेलीकॉप्टर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को पार कर अंदर घुसे। देशभर के बड़ी वेबसाइट्स में इस खबर को प्रमुखता से छापा गया है। साथ ही ये खबर भी है कि बीते एक महीने में ऐसा चौथी बार हुआ है, जब चीन के हेलीकॉप्टर सीमा के भीतर घुसे हैं। इस बारे में कुछ और भी खास बातें हैं।

संवेदनशील है ये इलाका
खुफिया सूत्रों के हवाले के बताया गया है कि उत्तराखंड के बराहोती, लद्दाख के बुर्तसे, लद्दाख के ट्रिग हाइट, और लद्दाख के ही डेपसांग में चीनी हेलीकॉप्टरों ने घुसपैठ की। बताया जा रहा है कि 10 मार्च को 2018 को चीन के तीन हेलीकॉप्टर बाराहोती में घुसे। इसके बाद ये हेलीकॉप्टर्स 4 किलोमीटर तक आकर करीब 5 मिनट तक यहां उड़ते रहे।

लद्दाख के रास्ते नजर
खबर ये भी है कि 8 मार्च 2018 को भी लद्दाख के ट्रैक जंक्शन में कुछ ऐसा ही हुआ था। सुबह 8 बजकर 55 मिनट पर दो चीनी हेलीकॉप्टर्स करीब 18 किलोमीटर अंदर भारत के एयर स्पेस में मंडराते रहे। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 27 फरवरी को भी लद्दाख के डेपसांग और ट्रिग हाइट में भी चीनी सेना के हेलीकॉप्टर ने 19 किलोमीटर तक घुसपैठ की।

इस साल 45 बार घुसपैठ
एक रिपोर्ट कहती है कि चीन ने इस साल अब तक 45 बार भारतीय सीमा में घुसपैठ की है। लद्दाख, उत्तराखंड के बराहोती, अरुणाचल और हिमाचल के अलग-अलग हिस्सों में घुसपैठ की। अब खबर आ रही है कि उत्तराखंड में चीन ने फिर से घुसपैठ की है। अखबार दैनिक जागरण के मुताबिक प्रशासन इस बारे में किसी भी घटना से इनकार कर रहा है।

लगातार घुसपैठ कर रहा है चीन
इससे पहले भी चमोली के बाराहोती क्षेत्र में घुसपैठ की खबरें आ चुकी हैं। चीन से जुड़ी भारतीय सीमा घुसपैठ की दृष्टि से बेहद संवेदनशील मानी जाती है। खास तौर पर बाराहोती क्षेत्र। ये इलाका 80 वर्ग किलोमीटर में फैला चारागाह है। यहां स्थानीय लोग अपने जानवरों को लेकर आते हैं। ये चरवाहे इस इलाके में मवेशियों के साथ डेरा डालते हैं। डोकलाम के बाद चीन की नजर यहां है।

सूत्रों ने बताई खास बात
सूत्रों का कहना है कि 10 मार्च को यहां के लोगों ने सीमा की तरफ से हेलीकॉप्टर आते देखा। इसके बाद ये हेलीकॉप्टर मंडराते रहे और कुछ देर बाद वापस चले गए। इस बारे में अधिकारी कुछ कहने से इनकार कर रहे हैं।  इसके अलावा लद्दाख का ट्रिग हाइट और डेपसांग इलाका भी सामरिक दृष्टि से संवेदनशील है। इस इलाके में भारत का महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड है, जिस पर चीन घुसपैठ के जरिए नजर रखता है।