संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर पर चर्चा कराना चाहता था चीन, भारत के पक्ष में खड़े हुए ये देश, वापस लेना पड़ा प्रस्ताव

भारत ने इस पूरे मामले पर पूरी तरह से चुप्पी साध रखी थी, क्योंकि भारत वर्तमान में सुरक्षा परिषद का सदस्य नहीं है।

New Delhi, Dec 18 : चीन ने कश्मीर के मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बहस कराने के अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है, चीन ने ये फैसला सुरक्षा परिषद के कई सदस्यों के विरोध के बाद लिया है। अमेरिका, रुस, फ्रांस और ब्रिटेन ने भारत का समर्थन करते हुए कहा कि ये द्विपक्षीय मामला है, 15 सदस्यों वाली यूएनएससी में शामिल इंडोनेशिया ने इस पर आपत्ति जाहिर की, कि लाइन ऑफ कंट्रोल के भारतीय क्षेत्र की ओर सुरक्षाबलों के जमावड़े को चर्चा का आधार क्यों बनाया जा रहा है, इंडोनेशिया ने साफ कहा कि ये भारत-पाक का आंतरिक मामला है।

भारत ने साधी चुप्पी
फिलहाल भारत ने इस पूरे मामले पर पूरी तरह से चुप्पी साध रखी थी, क्योंकि भारत वर्तमान में सुरक्षा परिषद का सदस्य नहीं है, लेकिन ब्रिटेन ने इस मामले में पहली बार खुलकर भारत का साथ दिया है, इसके साथ ही यूएनएससी के अन्य स्थायी सदस्य रुस ने भी कहा कि फोरम में इस मुद्दे पर चर्चा नहीं होनी चाहिये।

कश्मीर पर चर्चा का प्रस्ताव
कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बंद कमरे पर चर्चा कराने का प्रस्ताव दिया था, एक रिपोर्ट के अनुसार चीन को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने का अनुरोध पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने किया था।

पाक मंत्री का आरोप
पाकिस्तानी मंत्री ने पत्र में आरोप लगाया था कि भारत पाकिस्तान को विभाजित करने की तैयारी कर रहा है, उन्होने ये भी लिखा था कि भारत ने नियंत्रण रेखा को 5 सेक्टरों से आंशिक तौर पर तारबंदी को हटा दिया है, पाकिस्तानी मंत्री का कहना था कि भारत एक झूठा ऑपरेशन चला सकता है।