इस देश पर मंडराया केकड़े का साया, तस्‍वीरें हुईं वायरल तब चला असलियत का पता

इस वायरल तस्‍वीर का सच जानने की कोशिश की गई तो पता चला ये केकड़ा असली नहीं बल्कि एक क्रैब डिजाइन की इमारत है । अगले साल तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा ।

New Delhi, Nov 04 : दुनिया में अजूबों की कमी नहीं । 7 अजूबों के अलावा भी कई ऐसी जगह और इमारते हैं जो दिखने में अजग – गजब हैं । अजीबोगरीब इंजीनियरिंग का इस्‍तेमाल कर बनी इन जगहों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं । बहरहाल इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी कुछ आता है, देश दुनिया की हटके खबरें भी यहीं पर मिलती हैं । ऐसी ही एक तस्‍वीर पिछले दिनों वायरल हुई, जब इसकी सच्‍चाई खुली तो सबने तारीफ भी की ।

चीन में बन रही है केकड़े जैसी इमारत
ऊपर से देखें तो ऐसा लगता है मानों कोई केकड़ा समुद्र से निकलकर सीधे इंसानों की बस्‍ती में घुसने की कोशिश कर रहा है । डरावने से इस दृश्‍य की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं । जब तसवीरें आईं तो पता लगाया कि आखिर ये केकड़ेनुमा विशालकाय चीज है क्‍या । तब जाकर पता चला कि ये कोई चीज नहीं बल्कि एक विशालकाय इमारत है ।

3 मंजिला बन रही है केकड़े वाली इमारत
चीन के जियांगसू प्रांत में यांगचेंग झील के पास बनाई जा रही है केकड़े जैसी दिखने वाली ये बड़ी इमारत । चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार, 75 मीटर लंबी और 16 मीटर ऊंची स्टेनलेस स्टील से बनी यह इमारत तीन मंजिला होगी। इसे बनाने के लिए इंज‍ीनियर्स दिन रात एक किए हुए हैं । भवन निर्माण से जुड़े जानकार इस निर्माण कार्य को बेहद खास मान रहे हैं ।

मार्च में शुरू हुआ था निर्माण कार्य
इसी साल मार्च में इस इमारत का निर्माण कार्य शुरू किया गया था । देखते ही देखते इमारत में काफी कुछ कर लिया गया । केकड़ेनुमा ये इमारत अगले साल के सितंबर-अक्‍टूबर तक पूरी बनने की उम्‍मीद जताई जा रही है । इस इमारत के निर्माण कार्य में जुटे लोग जी जान से इसे पूरा करने में लगे हुए हैं । फिल्‍हाल इमारत का बाहरी ढांचा तैयार हो चुका है ।

कमर्शियली होगा उपयोग
इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य निजी मकसद से घर की तरह बनाने के लिए नहीं हो रहा है । ये पूरी तरह से कमर्शियल उपयोग के लिए बनाई जा रही । इस इमारत में म्‍यूजियम होगा । दफ्तर से लेकर दुकानें आदि बनाई जाएंगी । इसमें मनोरंजन से लेकर खाने-पीने से जुड़ी सभी सुविधाएं होंगी । जियांगसू प्रांत के लोग इस इमारत के निर्माण कार्य को लेकर खासे उत्‍साहित हैं ।

क्रैब कल्‍चर को दिखाने की कोशिश
विशेषतौर पर म्‍यूजियम के लिए बन रही इस इमारत का निर्माण कर रही बैक्सीयुआन मैनेजमेंट कंपनी के मुताबिक ये इमारत चीन की संस्‍कृति की एक झलक है । कंपनी के जनरल मैनेजर झाओ जियानलिन ने बताया कि यह इमारत क्रैब कल्चर और बाकेंग शहर की हिस्‍ट्री को दर्शाने में मदद करेगी । बाकेंग शहर एक झील के किनारे बसा है और हर साल यांगचेंग झील में से 2,000 टन से भी अधिक चीनी मिटन केकड़े पकड़े जाते हैं।

रोजगार और भोजन का साधन
मिटन केकड़े इस क्षेत्र में भोजन का प्रमुख अंग होने के साथ-साथ रोजगार का भी प्रमुख साधन है । इसके व्‍यापार से हजारों लोग जुड़े हैं, जिनकी आय का प्रमुख स्रोत केकड़े और समुद्र से जुड़ी दूसरी प्रजातियां और जंतु हैं । इस इमारत को देखने से पता चलता है कि इसे कितनी बारीकी से बनाया जा रहा है । एक-एक बात का ध्‍यान रखा जा रहा है ।

मिटन क्रैब की हूबहू नकल
इमारत का बाहरी ढांचा हूबहू क्रैब की नकल है, आप इसके पैरों पर बालों तक को महसूस कर सकते हैं । इमारत का बाहरी ढांचा स्‍टेनलेस स्‍टील से तैयार किया जा रहा है । इस इमारत में मिटन क्रैब और इसके जीवनकाल से जुड़ी कई बातें शोकेस की जाएंगी । 2018 तक इस म्‍यूजियम को आम लोगों के लिए खोलने की योजना है ।