चौटाला परिवार में मची कलह, एक के बाद एक हो रहे हैं बड़े खुलासे, कई मोड़ आने अभी बाकी हैं

हरियाणा के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार कहे जाने वाले चौटाला परिवार में फूट पड़ गई है । इनेलो से निलंबित किए जाने के बाद दुष्‍यंत चौटाला ने कई बातें कही हैं ।

New Delhi, Oct 13 : चौटाला परिवार की कलह अब जग जाहिर हो चुकी है । परिवार ही नहीं आईएनएलडी, इंडियन नेशनल लोकदल में भी फूट पड़ चुकी है । हांलाकि अभी कई और मोड़ आने बाकी है । पार्टी से निलंबित किए जाने के बाद से दुष्यंत के समर्थक उनके दिल्‍ली आवास पर जुट रहे हैं । दुष्‍यंत ने शुक्रवार को मामले में चुप्‍पी तोड़ते हुए कहा कि इस मामले में अंतिम फैसला ओम प्रकाश चौटाला जी को लेना । वो जो भी कहेंगे वो मान्‍य होगा ।

समर्थकों से बोले दुष्‍यंत
इनेलो से निलंबित दुष्‍यंत चौटाला शनिवार को दिल्‍ली पहुंचे । उनके आवास 18 जनपथ पर काफी संख्‍या में समर्थक पहले से ही पहुंचे हुए थे । दुष्‍यंत ने यहां कहा कि अब जो भी फैसला इनेलो सुप्रीमो का होगा वो सभी को मंजूर होगा । मामले में कार्यकर्ता किसी तरह की चर्चा ना करें, बल्कि संगठन को मजबूत करने का काम करें । समर्थकों में जोश भरने के लिए दुष्‍यंत ने ये भी कहा – ‘चाहे कांटे पड़े चाहे छाले, चलना है तो चलना है। दरिया कितनी भी तेज हो चिंता नहीं, हमने भी तय कर लिया है कि समंदर पार करना है। इसलिए कार्यकर्ता हौसला बुलंद रखें।’

कांग्रेस और बीजेपी पर हमला
दुष्‍यंत ने कहा कि इनेलो से कांग्रेस और बीजेपी घबरा गई है, इसीलिए इस मौके को वो छोड़ना नहीं चाहती । कई बातें फैलई जा रही हैं, जिन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। ये बातें कार्यकर्ताओं को कमजोर करने के लिए हैं, लेकिन हमें इनसे डरना नहीं है । बल्कि और मजबूती से आगे बढ़ना है ।

खबरों में ये भी है
वहीं खबर ये भी आ रही है कि पार्टी से निलंबित दुष्‍यंत और दिग्विजय चौटाला अपनी नई राजनीतिक राह भी चुन सकते हैं । इतना ही नहीं इनके भाजपा में शामिल होने की खबरें भी तेज हैं । दुष्‍यंत चौटाला के भाजपा में आने की संभावनाओं के बारे में जब पत्रकारों ने मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से प्रतिक्रिया लेनी चाहिए तो उन्‍होने कहा कि यह भविष्य के गर्भ में है। वहीं, हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि दुष्यंत अगर भाजपा में आना चाहते हैं तो स्वागत है, लेकिन उन्हें न्योता देने के लिए बीजेपी नहीं जाएगी।

झगड़े पर सीएम खट्टर का बयान
” यह इनेलो का घरेलू मामला है। इनेलो में ऐसे हालात बन गए, किसी को बाहर करते हैं और किसी को भंग करते हैं। ऐसी पार्टियों से जनता के भले की उम्मीद नहीं की जा सकती। जो कुछ हो रहा है, उस पर जनता स्वयं संज्ञान लेगी। किस प्रकार से अनुशासन तोड़ा जाता है और किस प्रकार से घर में द्वंद्व चलता है।

कांग्रेस और AAP की प्रतिक्रिया
वहीं हरियाणा कांग्रेस के अध्‍यक्ष अशोक तंवर ने मामले में कहा है –  इनेलो की लड़ाई अब सड़कों पर आ गई। प्रदेश में यह पहला मौका है जब एक ही परिवार में सत्ता के लिए संघर्ष की बजाए एक-दूसरे को ठिकाने लगाने का अभियान चल रहा है। जनता अब इन्हें मुंह नहीं लगाएगी। आप नेता नवीन जयहिंद ने बयान देते हुए कहा है – ” यह एक परिवार का आपसी झगड़ा है। इनेलो पार्टी हरियाणा के राजनीतिक नक्शे से बाहर हो चुकी है। इनेलो में चल रहे घटनाक्रम के बारे में हमने पहले ही बता दिया था। पार्टी का बिखरना हरियाणा वासियों के हित में है लेकिन परिवार नहीं बिखरना चाहिए।