सीएम योगी आदित्यनाथ ने बनाया नया रिकॉर्ड, उनसे पहले कोई सीएम नहीं कर सका ऐसा

पिछले साल 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद संभाला था। पद संभालते ही उन्होने प्रदेश के सभी हिस्सों में तूफानी दौरे करने शुरु कर दिये।

New Delhi, Jul 24 : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, उन्होने सिर्फ 16 महीने के कार्यकाल में ही प्रदेश के सभी 75 जिलों का दौरा कर लिया। इस बारे में प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बयान देते हुए कहा कि आज हाथरस के दौरे के साथ ही योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी 75 जिलों का दौरा कर लिया, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है, उनसे पहले ऐसा दूसरा कोई सीएम नहीं कर सके हैं।

जारी हैं तूफानी दौरे
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पिछले साल 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद संभाला था। पद संभालते ही उन्होने प्रदेश के सभी हिस्सों में तूफानी दौरे करने शुरु किये, वो लगातार सरकारी कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं, कानून-व्यवस्खा की और विकास कार्यो की रफ्तार की समीक्षा हो रही है। प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि प्रदेश में अच्छी कानून-व्यवस्था रहे, साथ ही वो हर जिले का दौरा खुद इसलिये कर रहे हैं, क्योंकि राज्य का कोई भी हिस्सा खुद को उपेक्षित महसूस ना करे।

सिर्फ रिकॉर्ड बनाने के लिये जिले के दौरे नहीं
प्रवक्ता ने आगे बोलते हुए कहा कि ऐसा नहीं है कि सीएम ने सिर्फ 75 जिलों को केवल छूकर लौट आये, बल्कि कई जिलों में उन्होने रात्रि प्रवास किया, जरुरत पड़ने पर उन्होने कुछ जिलों में कई बार खुद विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिये भ्रमण करने निकल गये।

वाराणसी प्राथमिकता में शामिल
उन्होने आगे बोलते हुए कहा कि पीएम मोदी का निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी और वहां के विकास कार्य सीएम योगी की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है, इसलिये वो बार-बार खुद वाराणसी जा रहे हैं। पीएम जब अपने निर्वाचन क्षेत्र के दौरे पर होते हैं, तब योगी उनके साथ रहते ही हैं, कई बार ऐसा भी हुआ है कि जब मोदी वाराणसी में ना हो, इसके बावजूद वहां पहुंचे हों।

सीएम ने तोड़ा नोएडा का अंधविश्वास
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस अंधविश्वास को भी तोड़ दिया, कि मौजूदा सीएम नोएडा नहीं जाते, क्योंकि ऐसी मान्यता थी कि जो भी सीएम पद पर रहते हुए नोएडा जाते हैं, वो दुबारा इस पद पर नहीं लौट पाते, इसी वजह से अखिलेश यादव समेत कुछ सीएम नोएडा नहीं आते थे। लेकिन योगी पिछले 6 महीने में 5 बार नोएडा आ चुके हैं। पीएम ने भी मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर मंच से कहा था कि योगी ने अंधविश्वास को तोड़ दिया।

हर जिले का दौरा करेंगे
सीएम योगी ने पहले ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिये थे, वो प्रदेश के सभी जिले का लगातार दौरा करेंगे, प्रशासन को ऊर्जावान बनाएंगे और विकास कार्यों को रफ्तार देंगे। सीएम ये भी सुनिश्चित करने में लगे हैं कि केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाएं वंचितों और जरुरतमंदों तक समय से पहुंच सके।

पार्टी ने दी बधाई
भारतीय जनता पार्टी ने सीएम योगी द्वारा प्रदेश के सभी 75 जिलों में अपना दौरा पूरा करने पर बधाई दी है, बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि जन कल्याण को ध्येय बनाकर यूपी सरकार प्रदेश के सभी जिलों में सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम कर रही है, यूपी बीजेपी प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि ये अनूठा है, क्योंकि यूपी के किसी भी सीएम ने इतने कम समय में सभी जिलों का दौरा नहीं किया है। जनता के सुख-दुख और जनसेवा का ये अनूठा उदाहरण है।