अटल जी के बाद कांग्रेस के इस दिग्‍गज नेता ने कहा दुनिया को अलविदा, पार्टी दफ्तर में सन्‍नाटा  

अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद अब खबर कांग्रेस खेमे से आई है । कांग्रेस के एक दिग्‍गज नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री रहे गुरुदास कामत का निधन हो गया । सभी दलों ने कामत के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है ।

New Delhi, Aug 22 : मनमोहन सरकार में मंत्री रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत का निधन हो गया है । कामत के अंतिम दश्‍र्ज्ञन को सोनिया गांधी अस्‍पताल पहुंची । गुरुदास कामत 63 वर्ष के थे और कांग्रेस के पुराने साथियों में से एक थे । उनका निधन आज सुबह ही दिन का दौरा पड़ने से हुआ । कामत के आकस्मिक निधन से राजनीतिक हलके में शोक का माहौल है । कांग्रेस के वरिष्‍ठतम नेताओं में एक कामत के निधन पर सभी राजनेता अपने-अपने तरीके से शोक व्‍यक्‍त कर रहे हैं ।

 सोनिया पहुंचीं अस्पताल
63 वर्ष के गुरुदास कामत के निधन की खबर सुनकर सोनिया गांधी उनके अंतिम दर्शन को अस्‍पताल पहुंची । कामत को सांस लेने में दिक्कत होने के चलते सुबह करीब सात बजे चाणक्यपुरी के प्राइमस अस्पताल ले जाया गया था । लेकिन अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मृत्‍यु हो गई । सूत्रों के अनुसार ने कामत के एक सहायक ने उन्‍हें सुबह चाय दी थी ।

अकेले रहते थे कामत
गुरुदास कामत अपने निजी आवास पर रहते थे । उनके साथ उनका एक सहायक और ड्राईवर आदि मौजूद थे । सुबह चाय देने के बाद ही उन्‍होने सांस लेने में दिक्कत होने की बात कही। तभी उनका ड्राइवर उन्‍हें तुरंत अस्पताल ले गया । अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही उनका निधन हो गया । कामत का परिवार मुंबई में रहता है, उनके निधन की खबर सुनने के बाद परिवार दिल्‍ली के लिए रवाना हुआ ।

कल रात दी थी ईद की मुबारकबाद
गुरुदास कामत ने कल देर रात 11 बजकर 44 मिनट पर अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लोगों को ‘ईद की मुबारकबाद’ भी दी थी । अब ये उनका अंतिम ट्वीट बन गया है । कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता के आकस्मिक निधन से कांग्रेस के सभी नेता दुखी हैं । खुद सोनिया गांधी ने अस्पताल पहुंचकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी ।

प्रणब दा ने किया ट्वीट
पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के वरिष्‍ठतम नेता प्रणब मुखर्जी ने कामत के असामयिक निधन पर शोक जताया है । मुखर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘श्री गुरुदास कामत के अचानक और असामयिक निधन से शोकाकुल हूं। सरकार और पार्टी में वर्षों तक वह सहकर्मी रहे, इस अवस्था में उनका जाना दुखदायी है।’’
राजनाथ सिंह ने भी किया ट्वीट
कामत एक पुराने राजनेता रहे हैं । उनके निधन से दूसरे दलों में भी शोक की लहर है । गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शोक जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता गुरुदास कामत के अचानक निधन से दुखी हूं। वह एक अनुभवी नेता थे जिन्होंने गृह मंत्रालय में राज्यमंत्री के तौर पर अपनी सेवा दी थी। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं।’’

अपूर्णनीय क्षति
वहीं कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कामत के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त करते हुए ट्वीट कर कहा, ‘‘कांग्रेस नेता श्री गुरुदास कामत जी के अचानक निधन की सूचना पाकर बहुत आहत और दुखी हूं। इस क्षति को बता सकने योग्य शब्द नहीं हैं। उनके परिजनों, मित्रों और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। दिवंगत की आत्मा को शांति मिले।’’

कौन थे कामत ?
मुंबई से 5 बार सांसद रहे गुरुदास कामत 1976 से 1980 तक एनएसयूआई के अध्यक्ष भी रहे । 2009 से 2011 तक केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री रहे । इसके अलावा उनके पास संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का भी अतिरिक्त प्रभार था । जुलाई, 2011 में कामत ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया । वह मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भी रहे। कामत पेशे से वकील थे उन्‍होने मुंबई के आर ए पोद्दार कॉलेज से ग्रेजुएशन और गवर्मेंट लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की थी।